Move to Jagran APP

ब्लू व्हेल के बाद मोमो चैलेंज बन रहा खतरा, इस जानलेवा गेम के बारे में पढ़ें पूरी जानकारी

साइबर सिटी के अभिभावक अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर काफी सतर्क हो गए हैं। खासकर वह अभिभावक जिनके बच्चे मोबाइल, लैपटॉप, टैब व डेस्क टॉप का अधिक इस्तेमाल करते हैं।

By Edited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 07:51 PM (IST)Updated: Wed, 22 Aug 2018 10:44 PM (IST)
ब्लू व्हेल के बाद मोमो चैलेंज बन रहा खतरा, इस जानलेवा गेम के बारे में पढ़ें पूरी जानकारी
ब्लू व्हेल के बाद मोमो चैलेंज बन रहा खतरा, इस जानलेवा गेम के बारे में पढ़ें पूरी जानकारी

गुरुग्राम [जेएनएन]। ब्लू व्हेल चैलेंज के बाद मोमो चैलेंज एक खतरनाक ऑनलाइन गेम के रूप में सामने आया है। इसने 10वीं की एक छात्रा की जान ले ली है। इसके बाद से साइबर सिटी के अभिभावक अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर काफी सतर्क हो गए हैं। खासकर वह अभिभावक जिनके बच्चे मोबाइल, लैपटॉप, टैब व डेस्क टॉप का अधिक इस्तेमाल करते हैं। अभिभावक इन पर नजर रखने लगे हैं। साइबर सिटी में बड़ी संख्या में किशोर हैं जो मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। इनमें से काफी ऐसे हैं जो ऑनलाइन गेम्स के दिवाने हैं। ऐसे बच्चों के अभिभावक सबसे अधिक परेशान हैं।

loksabha election banner

मोबाइल देना बंद कर दिया है

शहर के डीएलएफ फेज-3 में रहने वाले नवीन दास का कहना है कि उनके दोनों बच्चे मोबाइल पर गेम खेलते हैं। मोमो चैलेंज के बारे में सुनकर काफी डर लग रहा है। अब उन्हें अपना मोबाइल देना बंद कर दिया है। सेक्टर-56 निवासी रघुवीर राज का कहना है कि उनका बेटा नौवीं कक्षा में है और मेरे लैपटॉप में गेम खेलता है। मोमो चैलेंज से एक छात्रा की मौत के बाद लैपटॉप को आलमारी में बंद कर दिया है।

आत्महत्या के लिए उकसाया जाता है

साइबर विशेषज्ञ हिमांशु का कहना है कि मोमो चैलेंज अपने साथ कई खतरों को लेकर आता है। इस गेम के जरिए अपराधी बच्चों और युवाओं को फंसाते हैं। उनकी निजी जानकारी प्राप्त कर उनके परिजनों को ब्लैकमेल करने और फिरौती मांगने का भी काम करते हैं। यही नहीं इस गेम से बच्चों को तनाव में डालकर उन्हें आत्महत्या करने के लिए भी उकसाया जाता है।

क्या है मोमो चैलेंज

यह काफी खतरनाक चैलेंज है। मोमो इसे पूरा नहीं करने पर यूजर को धमकाती है कड़ी सजा देने की धमकी भी देती है। इससे यूजर भयभीत होकर आदेश को मानने लगता है। वह मोमो की बातों में फंसकर मानसिक अवसाद में चला जाता है। यहां तक की जान देने को भी मजबूर हो जाता है। मोमो चैलेंज लेने वालों में ज्यादातर बच्चे और युवा होते हैं।

यूजर को इस प्रकार से मिलता है चैलेंज

-यूजर को अज्ञात नंबर मिलता है जिसे सेव कर वह हाय-हेलो का चैलेंज देता है
-उस अज्ञात नंबर पर बात करने का चैलेंज मिलता है
-बाद में नंबर से यूजर को भयानक व डरावनी तस्वीरें और विडियो क्लिप्स प्राप्त होते हैं
-यूजर को कुछ काम दिए जाते हैं जिन्हें पूरा नहीं करने पर उसे धमकी दी जाती है
-धमकी से डरकर यूजर खुदकुशी करने को भी मजबूर हो जाता है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.