Move to Jagran APP

पुराना किला झील में 7 साल बाद नौकायन की तैयारी, दिल्ली सरकार ने ASI से मांगी अनुमति

Delhi Tourism पर्यटन विभाग ने जनवरी में एएसआइ को पत्र लिखकर नौका विहार गतिविधि को फिर से शुरू करने पर विचार करने का अनुरोध किया था। झील में फिर से नौका विहार शुरू होने से जी20 प्रतिनिधियों के दौरे के दौरान राजधानी में आकर्षण बढ़ेगा।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariPublished: Tue, 28 Mar 2023 08:56 AM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2023 08:56 AM (IST)
पुराना किला में स्थित झील, जिसमें पहले होता था नौकायन

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण पुराना किला में फिर से नाव चल सकती है। पर्यटक यहां नौकायन कर सकते हैं, हालांकि यह तभी संभव हो सकेगा जब इसके लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) अनुमति देगा। दिल्ली सरकार ने एएसआइ से पुराना किला झील में नौका विहार को फिर से शुरू करने की अनुमति देने का आग्रह किया है और कहा है कि इससे जी20 प्रतिनिधियों के दौरे के दौरान राजधानी में आकर्षण बढ़ेगा।

2016 में बंद कर दिया गया था नौका विहार

12 अगस्त 2016 को पुराना किला में नौका विहार बंद कर दिया गया था। डीटीटीडीसी (दिल्ली पर्यटन एवं परिवहन विकास निगम) के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली पर्यटन विभाग ने 1991 में पुराना किला झील में मनोरंजक नौका विहार की पेशकश की थी। हालांकि एएसआइ के साथ पर्यटन विभाग का समझौता 2016 में समाप्त होने के बाद नौका विहार को निलंबित कर दिया गया था।

पर्यटन विभाग ने जनवरी में एएसआइ को पत्र लिखकर नौका विहार गतिविधि को फिर से शुरू करने पर विचार करने का अनुरोध किया था। झील को दिल्ली विकास प्राधिकरण से एएसआइ को स्थानांतरित करने के बाद दिल्ली पर्यटन विभाग और एएसआइ ने 2007 में एक समझौता किया। समझौते के तहत दिल्ली पर्यटन विभाग एवं परिवहन विकास निगम (डीटीटीडीसी) नौका विहार से प्राप्त सकल राजस्व का 12.5 प्रतिशत वार्षिक आधार पर एएसआइ को दे रहा था।

एएसआइ की कुछ विकासात्मक योजनाओं के कारण समझौते का नवीनीकरण नहीं किया गया। एएसआइ को लिखे पत्र में क्या कहा : एएसआइ को लिखे पत्र में कहा गया है कि निगम पहले से ही कई झीलों में नौका विहार करवाता है और कहा कि किसी भी झील में कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.