नई दिल्ली। कालेज आफ आर्ट (सीओए) को दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से असंबद्ध कर दिल्ली सरकार के अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली (एयूडी) से संबद्ध करने का मामला इस समय चर्चा में है। दिल्ली सरकार के प्रशिक्षण एवं तकनीकी शिक्षा विभाग से आदेश मिलने के बाद एयूडी प्रशासन ने सीओए में दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जबकि डीयू शिक्षक संघ व सीओए शिक्षक सहित डीयू के अन्य सभी संगठन एयूडी द्वारा दाखिले शुरू करने को नियम विरुद्ध बता रहे हैं। इन सभी मुद्दों पर एयूडी की कुलपति प्रो. अनु सिंह लाठर से राहुल चौहान ने बातचीत की। पेश हैं बातचीत के प्रमुख अंश:

 एयूडी की ओर से सीओए में दाखिले शुरू करने की प्रक्रिया को डीयू शिक्षक संघ और सीओए कर्मचारी संघ द्वारा नियमों का उल्लंघन बताया जा रहा है। इसको लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय और उपराज्यपाल कार्यालय को भी चिट्ठी लिखी गई है। इसे आप कैसे देखती हैं?

- सीओए में डीयू द्वारा पिछले साल भी दाखिले नहीं कराए गए थे। इस वजह से सीओए का एक साल बेकार चला गया। इस साल भी ऐसा न हो, इसको ध्यान में रखते हुए प्रशिक्षण एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने दाखिले शुरू कराने के लिए आदेश जारी किया है। चूंकि सीओए दिल्ली सरकार का कालेज है। इसलिए आदेश के तहत हमने दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी है। हमारी प्राथमिकता बच्चों का यह साल बर्बाद न होने देने का है। डीयू संगठनों द्वारा विरोध करना डीयू का मामला है। मामला कोर्ट में भी लंबित है। 13 जुलाई की तारीख लगी है। कोर्ट से जो निर्देश मिलेंगे, उसके हिसाब से काम किया जाएगा।

एयूडी के स्नातक कोर्सों में दाखिले केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) से होने हैं, जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 22 मई निकल चुकी है। ऐसे में सीओए में दाखिले किस प्रक्रिया से होंगे, यह स्पष्ट नहीं है?

- एयूडी के स्नातक कोर्सों में हमने सीयूईटी के माध्यम से दाखिले लेने का निर्णय अप्रैल महीने में ही ले लिया था, लेकिन सीओए में दाखिले करने का आदेश 11 मई को मिला है। इसके आधार पर दाखिले के लिए आवेदन मांगे हैं। 

डीयू ने अभी तक सीओए को असंबद्ध नहीं किया है तो ऐसे में एयूडी के साथ सीओए को संबद्ध कर दाखिले शुरू करना सही कदम है?

- इस मामले में जल्द ही स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। फिलहाल हमें दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग से दाखिले शुरू करने का आदेश मिला है। हम उसका पालन कर रहे हैं। आगे भी शिक्षा विभाग से जो आदेश आएगा उसका पालन किया जाएगा।

सीओए में अभी कितने कोर्स और कितनी सीटों पर दाखिले के लिए आवेदन मांगे गए हैं?

- सीओए में स्नातक के छह और स्नातकोत्तर के पांच कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन मांगे गए हैं। स्नातक कोर्स में 325 और स्नातकोत्तर में 75 सीटें हैं। स्नातक के कोर्स चार वर्षीय और स्नातकोत्तर के कोर्स दो वर्षीय हैं। दाखिले के संबंध में आगे की जानकारी छात्रों को एयूडी की वेबसाइट के माध्यम से दी जाती रहेगी। छात्र वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

एयूडी के स्नातक कोर्सो में सीयूईटी से दाखिले के लिए अंतिम तिथि तक कितने छात्रों ने आवेदन किए हैं?

- तीन लाख नौ हजार छात्रों ने एयूडी के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन किया है। एयूडी में स्नातक की करीब एक हजार सीटें हैं।

Edited By: Jp Yadav