नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। राष्ट्रपति पद के चुनाव को लेकर दिल्ली के सदस्यों को मतदान करने के लिए सोमवार को दिल्ली विधानसभा में मतदान होगा। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। वहीं सुरक्षा की दृष्टि से भी चाक चौबंद इतजाम किए गए हैं।

विधानसभा के सदस्य विधायक मतदान करेंगे

सोमवार सुबह 10 बजे मतदान शुरू होगा। इसमें विधानसभा के सदस्य विधायक मतदान करेंगे। सुरक्षा की दृष्टि से मतदान की पूरी प्रक्रिया समझाने के लिए चुनाव आयोग ने निर्देश पहले ही सभी सदस्यों को पहुंचा दिए हैं। इसके अनुसार विधायकों का विधानसभा में प्रवेश उनके विधानसभा द्वारा जारी पहचान पत्र से होगा या फिर उन्हें अपना चुनाव जीतने का प्रमाण पत्र साथ लाना होगा।

इसके अलावा चुनाव आयोग द्वारा जारी पहचान पत्र को दिखाकर भी मतदान केंद्र में प्रवेश हो सकेगा। चुनाव आयोग ने सदस्यों की सहायता के लिए अधिकारियों की नियुक्ति भी की है। विधायक मौके पर उपस्थित चुनाव आयोग के अधिकारियों से मदद भी ले सकते हैं। 

अरविंद केजरीवाल से मिलीं मीरा कुमार 

राष्ट्रपति पद के लिए मतदान से एक दिन पहले विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलने उनके सिविल लाइन स्थित आवास पर पहुंचीं। उन्होंने केजरीवाल से मतदान के दौरान समर्थन की अपील की।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने उन्हें आम आदमी पार्टी के फैसले के बारे में बताया कि राजनीति मामलों की समिति ने पहले ही उन्हें समर्थन देने की घोषणा कर दी है। पार्टी के चारों सांसद व दिल्ली और पंजाब के विधायक उन्हें ही वोट देंगे। मुख्यमंत्री के आश्वासन के बाद मीरा कुमार ने समर्थन करने के लिए शुक्रिया अदा किया। ज्ञात हो कि 'आप' के पंजाब से चार सांसद, 20 विधायक और दिल्ली में 65 विधायक हैं।

यह भी पढ़ें: नालों की सफाई पर सियासत कर रही है दिल्ली सरकार: विजेंद्र गुप्ता

 

Posted By: Amit Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस