Move to Jagran APP

दिल्ली हाट में दिखेगी केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की कला-संस्कृति की झलक

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की कला संस्कृति व वहां के विभिन्न उत्पादों को देश-विदेश में बढ़ावा देने के लिए आइएनए दिल्ली हाट में शनिवार से तीसरी इनचैंटिंग लद्दाख प्रदर्शनी शुरू हो गई है। प्रदर्शनी 31 दिसंबर तक चलेगी।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 20 Dec 2021 04:34 PM (IST)Updated: Mon, 20 Dec 2021 04:34 PM (IST)
दिल्ली हाट में दिखेगी केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की कला-संस्कृति की झलक
दिल्ली हाट में दिखेगी लद्दाख की कला-संस्कृति की झलक

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता।  केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की कला, संस्कृति व वहां के विभिन्न उत्पादों को देश-विदेश में बढ़ावा देने के लिए आइएनए दिल्ली हाट में शनिवार से तीसरी इनचैंटिंग लद्दाख प्रदर्शनी शुरू हो गई है। आटोनमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल आफ कारगिल एंड लेह के चीफ एग्जीक्यूटिव काउंसलर फिरोज अहमद खान व ताशी ग्यालटसन और लद्दाख के उपराज्यपाल के सलाहकार उमंग नरूला ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस दौरान डेवलपमेंट कमिश्नर (हैंडीक्राफ्ट) शंतमनु व इंडस्ट्री एंड कामर्स विभाग के सेक्रेटरी सौगत बिस्वास भी मौजूद रहे।

loksabha election banner

फिरोज अहमद खान ने बताया कि इस बार प्रदर्शनी में कुल 161 शिल्पकारों ने अपनी कलाकृतियों व उत्पादों को प्रदर्शन व बिक्री के लिए प्रस्तुत किया है। इसमें लद्दाख से 81 और कारगिल व लेह के 40-40 शिल्पकार शामिल हैं। सभी अतिथियों ने स्टाल पर जाकर शिल्पकारों के उत्पाद देखे और उनकी सराहना की। उन्होंने शिल्पकारों से कहा कि उनकी कला और मेहनत को देश-दुनिया तक पहुंचाने के लिए ही यह प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है।

इसलिए ऐसे आयोजनों में जरूर शामिल हों। शिल्पकारों ने महीनों पहले से ये उत्पाद बनाने शुरू कर दिए थे। इनमें प्रमुख रूप से पश्मीना उत्पाद, थंका, लकड़ी व मिट्टी, कागज व धातुओं से बनी कलाकृतियां, लद्दाख के स्नो लेपर्ड व याक के खिलौने शामिल हैं। रोजाना शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। इसके साथ ही लद्दाख के खानपान व मसाले भी बिक्री व प्रदर्शन के लिए रखे गए हैं। प्रदर्शनी 31 दिसंबर तक चलेगी।

कोरोना से संबंधित दिशानिर्देशों का पालन जरूर करें: नंदिनी शर्मा

वहीं, मालवीय नगर के तिकोना पार्क में अपेक्षा सोसायटी एनजीओ की ओर से ‘एक शाम वरिष्ठ नागरिकों के नाम’ का आयोजन किया गया। इसमें मालवीय नगर, शेख सराय, खिड़की एक्सटेंशन, खिड़की गांव व पंचशील विहार से वरिष्ठ नागरिक शामिल हुए। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।

कार्यक्रम की शुरुआत सभी को टीका लगाकर की गई। इस मौके पर डाक्टरों ने वरिष्ठ नागरिकों को निश्शुल्क परामर्श दिया और स्वास्थ्य जांच की। मुख्य अतिथि मालवीय नगर की पार्षद डा. नंदिनी शर्मा ने कहा कि इस तरह के आयोजन से वरिष्ठ नागरिकों का मनोबल बढ़ता है। कोरोना महामारी के कारण लंबे समय से लोग घरों में बंद रहे और खेलकूद से दूर रहे। लंबे समय बाद ऐसे कार्यक्रम से लोगों को ताजगी का अहसास हुआ है। उन्होंने कहा कि इस तरह के मनोरंजक खेल और सांस्कृतिक कार्यक्रम टानिक का काम करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.