Move to Jagran APP

दिल्ली के पश्चिमी पुरी इलाके में भीषण आग, कई झुग्गियां चपेट में; राहत व बचाव कार्य शुरू

इससे पहले सोमवार तड़के करोलबाग में स्थित होटल अर्पित पैलेस में भीषण आग लगने से एक आयकर अधिकारी समेत 17 लोगों की मौत हो गई।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 07:37 AM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 07:42 AM (IST)
दिल्ली के पश्चिमी पुरी इलाके में भीषण आग, कई झुग्गियां चपेट में; राहत व बचाव कार्य शुरू
दिल्ली के पश्चिमी पुरी इलाके में भीषण आग, कई झुग्गियां चपेट में; राहत व बचाव कार्य शुरू

नई दिल्ली, जेेएनएन। दिल्ली के करोलबाग स्थित होटल अर्पित पैलेस होटल में लगी आगे के अगले दिन मंगलवार तड़के पश्चिम पुरी की झुग्गियों में भी आग लगने की खबर आ रही है। सूचना पर पहुंची दमकल की गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हुई है। आग पर काबू पा लिया गया है, लेकिन कूलिंग का काम चल रहा है। 

loksabha election banner

वहीं, सोमवार तड़के करोलबाग में स्थित होटल अर्पित पैलेस में भीषण आग लगने से एक आयकर अधिकारी समेत 17 लोगों की मौत हो गई। हादसे में तीन लोग बुरी तरह झुलस गए, जिनका अस्पतालों में इलाज चल रहा है। मृतकों में 10 पुरुष, छह महिलाएं व एक बच्चा शामिल हैं। इनमें अब तक 13 की ही पहचान हो पाई है। इनमें से अधिकतर केरल के थे। हादसे में म्यांमार से आए दो पर्यटक और हरियाणा के पंचकूला निवासी आइआरएस अधिकारी सुरेश कुमार की भी मौत हुई है। आग में फंसे 35 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है। आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है। 46 कमरों वाले अर्पित होटल में हादसा उस समय हुआ जब 53 जब गहरी नींद में थे। यह पांच मंजिला बना हुआ है, जबकि चार मंजिला बनाने की इजाजत है।

करोलबाग थाना पुलिस ने होटल मालिक राकेश गोयल उर्फ पटवारी व महाप्रबंधक राजेंद्र व प्रबंधक विकास के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज किया है। राजेंद्र और विकास को गिरफ्तार कर लिया गया है। घटना के बाद सीएम अर¨वद केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी सहित अन्य नेता व अधिकारी मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया।

दिल्ली सरकार ने घटना की मजिस्ट्रेटी जांच के निर्देश दिए हैं। साथ ही प्रत्येक मृतक के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की गई है। दमकल विभाग के अनुसार मंगलवार सुबह 4:35 बजे आग की सूचना मिली,जबकि आग कई घंटे पहले लगी थी। सूचना पर दमकल की 26 गाड़ियां भेजी गईं। वहां पहुंचने पर पता चला कि होटल पांच मंजिला है, जबकि चार मंजिल से ज्यादा नहीं होना चाहिए। होटल में निचले तल पर फंसे लोगों ने तो भागकर जान बचाई, लेकिन काफी संख्या में लोग ऊपर की मंजिल पर फंसे हुए थे। पुलिस व राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल की टीम के साथ मिलकर दमकलकर्मियों ने बचाव कार्य शुरू किया। दो हाइड्रोलिक प्लेटफार्म (क्रेन) के जरिये होटल की खिड़कियों के शीशे तोड़कर लोगों को निकालने की कार्रवाई शुरू की गई।

इसी बीच जान बचाने के लिए तीन लोग छत से नीचे कूद गए। इसके बाद 17 अन्य लोगों को भी निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया। कुल गंभीर 20 लोगों में से 13 को राम मनोहर लोहिया अस्पताल, तीन-तीन को बीएल कपूर व लेडी हार्डिग अस्पताल और एक को सर गंगा राम अस्पताल में ले जाया। इनमें राम मनोहर लोहिया अस्पताल में डॉक्टरों ने सभी 13 घायलों को मृत घोषित कर दिया। बीएल कपूर और लेडी हार्डिंग अस्पताल में भी दो-दो लोगों को मृत घोषित कर दिया गया। बाकी का इलाज चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.