Move to Jagran APP

Lumpy virus: दिल्ली में लम्पी वायरस के 10 दिन में 325 मामले दर्ज, 531 के पार पहुंचा कुल आकड़ा

Lumpy virus सरकार ने इनसे निपटने के लिए पशुपालन विभाग को सख्त निर्देश जारी किए हैं। पशुपालन विभाग के अधिकारी ने बताया कि दिल्ली सरकार ने लम्पी वायरस को फैलने से रोकने के लिए पशुओं के टीकाकरण के लिए गोट पाक्स वैक्सीन की 25000 खुराक मंगाई हैं।

By Pradeep Kumar ChauhanEdited By: Published: Thu, 22 Sep 2022 04:10 AM (IST)Updated: Thu, 22 Sep 2022 04:10 AM (IST)
Lumpy virus: दिल्ली में लम्पी वायरस के 10 दिन में 325 मामले दर्ज, 531 के पार पहुंचा कुल आकड़ा
Lumpy virus: वायरस से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने चार मोबाइल पशु चिकित्सालय बनाए हैं।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Lumpy virus: दिल्ली में लम्पी वायरस के अब तक 531 मामले दर्ज हुए हैं। 325 तो पिछले 10 दिन में ही आए हैं। इनमें से 206 पशु इस वायरस से ठीक हो गए हैं वहीं इस समय दिल्ली में इस वायरस के 235 सक्रिय केस हैं। सरकार ने इनसे निपटने के लिए पशुपालन विभाग को सख्त निर्देश जारी किए हैं। पशुपालन विभाग के अधिकारी ने बताया कि दिल्ली सरकार ने लम्पी वायरस को फैलने से रोकने के लिए पशुओं के टीकाकरण के लिए गोट पाक्स वैक्सीन की 25,000 खुराक मंगाई हैं।

loksabha election banner

यह टीकाकरण अभियान तीन से चार दिनों में शुरू हो जाएगा।पशुपालन अधिकारी ने बताया कि यह वैक्सीन पशुओं को मुफ्त में दी जाएगी और खत्म होने पर जल्द ही और मंगाई जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि दिल्ली में 80 हजार पशुओं की संख्या है और टीकाकरण के लिए सरकार रिंग वैक्सीनेशन रणनीति अपनाएगी, जिसमें वायरस से प्रभावित क्षेत्रों के पांच किमी के दायरे में स्वस्थ पशुओं को गोट पाक्स का टीका दिया जाएगा।

अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में 11 सितंबर को इस वायरस के मामले की जानकारी मिली थी, जिसमें पहला केस अगस्त के अंतिम सप्ताह में सामने आया था. मालूम हो कि दिल्ली में लम्पी वायरस के अधिकतर मामले साउथ-वेस्ट दिल्ली जिले में पाए गए हैं. जिसमें गोयला डेयरी क्षेत्र, रेवला खानपुर क्षेत्र, घुम्मनहेड़ा और नजफगढ़ के इलाके के पशु इस वायरस की चपेट में आए हैं।

इस वायरस से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने चार मोबाइल पशु चिकित्सालय बनाए हैं और इसके अलावा टेस्टिंग के लिए 11 रैपिड रिस्पांस टीमों का भी गठन किया है। वायरस को लेकर चार टीमें लोगों में जागरुकता फैला रही हैं। दिल्ली सरकार ने वायरस से संबंधित जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 8287848586 भी जारी किया है। दिल्ली के इस वायरस से संक्रमित आवारा पशुओं के लिए सरकार ने रेवला खानपुर गौ सदन में आइसोलेशन वार्ड बनाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.