Move to Jagran APP

Delhi Dengue Cases: राजधानी में अभी तक डेंगू के 200 मामले, मंत्री सौरभ भारद्वाज ने तैयारियों को लेकर दी जानकारी

दिल्ली में हर साल बारिश के बाद डेंगू के मामले सामने आते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सभी इलाकों में संबंधित विभागों को निर्देश दिया गया है कि मच्छरों के प्रजनन पर रोक लगाई जाए। इसके लिए सख्त इंतजाम हो। बता दें अभी तक शहर में करीब 200 डेंगू के केस सामने आए हैं।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Tue, 09 Jul 2024 02:34 PM (IST)
Delhi Dengue Case: डेंगू की तैयारियों को लेकर दिल्ली सरकार के मंत्री ने दी जानकारी। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता,नई दिल्ली। डेंगू की तैयारियों पर दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज (Saurabh Bhardwaj) न आज पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सभी संबंधित एजेंसियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि उनके अधीन क्षेत्रों में मच्छरों का प्रजनन न हो। अस्पतालों को संबंधित दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

शहर में लगभग 200 डेंगू के मामले- सौरभ भारद्वाज

विशेष वार्ड स्थापित करने की तैयारी की गई है। यदि मामलों की संख्या बढ़ती है तो शिक्षा विभाग ने छात्रों को स्कूल में पूरी बाजू की शर्ट और पैंट पहनने की सलाह देने का निर्देश दिया है, अब तक शहर में लगभग 200 डेंगू के मामले हैं।

— ANI (@ANI) July 9, 2024

पांच वर्षों के मुकाबले में डेंगू के मामले अधिक

राजधानी में डेंगू, चिकनगुनिया जैसी मच्छर जनित बीमारियां बढ़ रही हैं। आंकड़े बताते हैं कि इस बार पिछले पांच वर्षों के मुकाबले डेंगू के मामले अधिक रिपोर्ट हुए हैं। इस बीच दिल्ली सरकार ने सोमवार को अपने अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षकों व निदेशकों के साथ बैठक कर अस्पतालों को डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया के इलाज के लिए बेड आरक्षित करने व पर्याप्त मात्रा में आवश्यक दवाएं रखने का निर्देश दिया है।

स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने अस्पतालों में मच्छरों की उत्पत्ति रोकने का भी निर्देश दिया और कहा है कि अस्पतालों में मच्छरों की उत्पत्ति होने पर तुरंत नगर निगम से दवा का छिड़काव कराया जाए।

यह भी पढ़ें: Delhi Weather Update: दिल्ली में आफत बनी बारिश, खुली दावों की पोल; जलभराव से लगा भीषण जाम