जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : नवरात्र के दौरान व्रत के चलते खानपान को लेकर संयम बरतने वाले लोगों के लिए रेस्त्रां व होटल ने भी खास तैयारी की है। खानपान सादा हो, लेकिन स्वादिष्ट और स्वास्थ्यव‌र्द्धक हो इस बात का पूरा ध्यान रखा गया है। नवरात्र में व्यस्त समय के बीच स्वादिष्ट सात्विक आहार तैयार करना काफी मुश्किल है, ऐसे में सात्विक आहार का स्वाद चखने के लिए लोग रेस्त्रां का रुख कर रहे है। यहां स्पेशल थाली से लेकर खास पकवान के कई विकल्प हैं। व्रत की थाली के नाम से तैयार होने वाली इन थालियों की सजावट व इनमें परोसे जाने वाले व्यंजनों में महिलाओं की रूचि का पूरा ध्यान रखा गया है। थाली में सामक के चावल, आलू, सीताफल व घीया की सब्जी, पनीर की सब्जी, पनीर, खिचड़ी, आलू चाट, खीर और रायता शामिल हैं। थाली में मिठास के लिए रसमलाई व हलवा को रखा गया है। व्रती लोगों के साथ आम लोगों में भी नवरात्र थाली खाने का काफी क्रेज देखने को मिला। जनकपुरी स्थित रेस्त्रां के एक कर्मचारी ने बताया कि नवरात्र थाली के काफी ऑर्डर मिल रहे हैं। अमूमन लोग रेस्त्रां में आकर जंक फूड, साउथ इंडियन व साधारण खाने की आइटम खा पाते हैं, लेकिन नवरात्र में उन्हें कुछ अलग व स्वादिष्ट चीजें चखने का अवसर मिलता है।

थाली देखकर रेस्त्रां का करें चयन :

जरूरी नहीं कि महंगी थाली में आपको सबसे अधिक व्यंजन परोसे जाएं। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कम कीमत वाली थाली में भी अधिक व्यंजन परोसे जा रहे हैं। इसलिए ऑर्डर देने से पहले मैन्यू एक बार जरूर देख लें। मसलन 290 रुपये में परोसी जाने वाली थाली में कुट्टू का पराठा, आलू व घीया की सब्जी के साथ रायता व गुलाब जामुन परोसा जाता है, लेकिन 240 रुपए की थाली में आपको इन चीजों के अलावा शाही पनीर, सामक के चावल, खीर और सलाद का स्वाद भी चखने को मिलेगा।

बाजार में कई तरह के स्नैक्स त्योहार को देखते हुए उपलब्ध हैं। दुकानदारों का कहना है नवरात्र के लिए खास स्नैक्स में लहसून व प्याज का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। स्नैक्स की बिक्री में इन दिनों काफी तेजी है। स्नैक्सों में नमकीन, गुड़ की पट्टी, गजक, मूंगफली, चिप्स, पेठा, रामदाना का लड्डू मौजूद हैं। दुकानदारों का कहना है कि स्नैक्स को बनाने में कम से कम तेल का इस्तेमाल किया जाता है ताकि ये स्वास्थ्य को नुकसान नहीं हो।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस