Move to Jagran APP

एनडीएमसी चेयरमैन नरेश कुमार हो सकते हैं डीडीए के नए उपाध्यक्ष

-डीडीए के वर्तमान उपाध्यक्ष उदय प्रताप सिंह 30 को हो रहे सेवानिवृत्त -नरेश कुमार उपराज्यपाल व डी

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 09:09 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 09:09 PM (IST)
एनडीएमसी चेयरमैन नरेश कुमार हो सकते हैं डीडीए के नए उपाध्यक्ष
एनडीएमसी चेयरमैन नरेश कुमार हो सकते हैं डीडीए के नए उपाध्यक्ष

-डीडीए के वर्तमान उपाध्यक्ष उदय प्रताप सिंह 30 को हो रहे सेवानिवृत्त

loksabha election banner

-नरेश कुमार उपराज्यपाल व डीडीए अध्यक्ष अनिल बैजल के हैं पसंदीदा

संजीव गुप्ता, नई दिल्ली :

इसी माह के अंत में सेवानिवृत्त हो रहे दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के उपाध्यक्ष उदय प्रताप के बाद नया उपाध्यक्ष कौन होगा, इसकी अटकलें शुरू हो गई हैं। अटकलों में सबसे पहला और प्रमुखता से नई दिल्ली नगर पालिका परिषद् (एनडीएमसी) के चेयरमैन नरेश कुमार का नाम चल रहा है। माना जा रहा है कि वही अगले चेयरमैन होंगे। चर्चा है कि इस माह के अंत में औपचारिक आदेश भी जारी हो सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक शहरी विकास में विशेष अनुभव और रुचि रखने वाले उपराज्यपाल अनिल बैजल डीडीए के कामकाज और छवि में बहुत से सुधार लाना चाहते हैं। ऐसे में उपाध्यक्ष पद पर उनकी प्राथमिकता ऐसे अधिकारी को लाने की है, जिसका लंबा अनुभव दिल्ली के विकास और डीडीए की कार्यशैली में भी स्पष्ट दिखाई दे।

1987 बैच व यूटी कैडर के आइएएस नरेश कुमार मैकेनिकल इंजीनिय¨रग में ग्रेजुएट एवं वित्त प्रबंधन में एमबीए हैं। इनके पक्ष में एक बड़ा आधार यह भी है कि इनको दिल्ली में कामकाज का लंबा अनुभव है और यहां की समस्याओं एवं जरूरतों को भी बखूबी समझते हैं। इसका पता इसी से चल जाता है कि आठ जून 2015 को एनडीएमसी चेयरमैन का पदभार संभालने से पूर्व वह दिल्ली परिवहन निगम के सीएमडी, दिल्ली खादी विलेज इंडस्ट्रीज बोर्ड के चेयरमैन और एकीकृत दिल्ली नगर निगम में अतिरिक्त आयुक्त की जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं।

बताया जाता है कि डीडीए उपाध्यक्ष के तौर पर उनकी नई नियुक्ति की फाइल को केंद्रीय मंत्रालय के स्तर पर स्वीकृति भी मिल गई है। एक अक्टूबर को नरेश अपनी नई जिम्मेदारी संभाल सकते हैं। -----------

एनडीएमसी चेयरमैन के लिए चेतन सांघी के नाम की चर्चा

एनडीएमसी चेयरमैन पद पर वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी चेतन बी सांघी की नियुक्ति की चर्चा जोरों पर है। फिलहाल वह अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में मुख्य सचिव का कार्यभार संभाल रहे हैं। सांघी भी उपराज्यपाल की गुड बुक में बताए जाते हैं। चूंकि एनडीएमसी में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है, इसलिए उपराज्यपाल यहां पर भी किसी योग्य अधिकारी की ही नियुक्ति कराना चाहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.