Move to Jagran APP

स्कूल आफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस के लिए आए 7,500 से अधिक आवेदन, जानें क्या है दाखिला प्रक्रिया

स्कूल आफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस को मिल रही सफलता को देखते हुए दिल्ली सरकार ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 में 11 नए स्कूल आफ एक्सीलेंस स्थापित किए गए हैं। दिल्ली में अब इन स्कूलों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है।

By Abhishek TiwariEdited By: Published: Fri, 18 Feb 2022 12:10 PM (IST)Updated: Fri, 18 Feb 2022 12:10 PM (IST)
स्कूल आफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस के लिए आए 7,500 से अधिक आवेदन

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। स्कूल आफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस को मिल रही सफलता को देखते हुए दिल्ली सरकार ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 में 11 नए स्कूल आफ एक्सीलेंस स्थापित किए गए हैं। इससे दिल्ली में अब इन स्कूलों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है।

loksabha election banner

दिल्ली सरकार के ये स्कूल पांच क्षेत्रों में स्पेशलाइज्ड एजुकेशन देते हैं, जिसमें साइंस, टेक्नोलाजी, इंजीनियरिंग और मैथमेटिक्स (स्टेम), ह्यूमैनिटीज, परफार्मिग एंड विजुअल आट्र्स, हाई-एंड 21वीं सेंचुरी स्किल्स और आम्र्ड फोर्सेज प्रीप्रेटरी स्कूल शामिल है।

इन स्कूलों में नए सत्र के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। विद्यार्थी अपने पसंदीदा विषय में कक्षा नौवीं में दाखिले के लिए 28 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इस साल स्टेम और आम्र्ड फोर्सेज प्रीप्रेटरी स्कूल में कक्षा 11वीं में भी दाखिले लिए जाएंगे। पंजीकरण शुरू होने के कुछ दिनों में ही 7,500 से अधिक बच्चे आवेदन कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें- Rapid Metro News: एक साल बाद दिल्ली से मेरठ का सफर सिर्फ 1 घंटे में होगा पूरा, पढ़िये प्रोजेक्ट से जुड़ा ताजा अपडेट

बता दें कि इन स्कूलों में बच्चों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा देने के लिए दिल्ली सरकार ने विश्व के प्रख्यात संस्थानों के साथ पार्टनरशिप की है। इन संस्थानों में इंटरनेशनल बैकलारिएट (आइबी) आस्ट्रेलियन काउंसिल फार एजुकेशनल रिसर्च, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप, इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी (आइआइटी) दिल्ली, विद्यामंदिर क्लासेज, नेशनल इंस्टीट्यूट आफ़ फैशन टेक्नोलाजी (एनआइएफटी) दिल्ली, टाटा इंस्टीट्यूट आफ सोशल साइंसेज (टीआइएसएस), नेशनल स्कूल आफ ड्रामा (एनएसडी), ग्लोबल म्यूजिक इंस्टिट्यूट, लैंड-अ-हैंड इंडिया, मणिपाल एकेडमी आफ हायर एजुकेशन शामिल है।

हर बच्चे को मौका देने के लिए पात्रता में महत्वपूर्ण बदलाव

इस साल इन स्कूलों में दाखिले के लिए पात्रता में महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है। कोरोना के दौरान विद्यार्थियों का मेंटल-इमोशनल वेल-बीइंग प्रभावित हुआ। इसे ध्यान में रखकर सत्र 2022-23 में दाखिले के लिए पात्रता में पिछली कक्षाओं में न्यूनतम अंक की बाध्यता को खत्म कर दिया है।

इस साल आम्र्ड फोर्सेज प्रीप्रेटरी स्कूल भी शुरू किया गया है। इसका उद्देश्य सैन्य अफसर बनने वाले विद्यार्थियों को तैयार करना है। इस सत्र में नौवीं और 11वीं कक्षा में दाखिला होंगे। झड़ौदा कलां में 14 एकड़ के क्षेत्र में फैला यह एक आवासीय स्कूल होगा।

सभी स्कूल दिल्ली बोर्ड आफ स्कूल एजुकेशन से संबद्ध : स्कूल आफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस, दिल्ली बोर्ड आफ स्कूल एजुकेशन (डीबीएसई) से मान्यता प्राप्त है। इसका उद्देश्य रटने की पद्धति से दूर कर मूल्यांकन को उनके प्रतिदिन के टीचिंग-लर्निग प्रैक्टिस में इंटीग्रेट करना है।

क्या है दाखिला प्रक्रिया

स्कूल आफ एक्सीलेंस में राजधानी के वैध पता प्रमाणपत्र के साथ दिल्ली के किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से पढ़ा बच्चा दाखिला ले सकता है। दाखिले के लिए विद्यार्थी को (edudel.nic.in/sose) पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर एसओएसई में आवेदन करना होगा। आवेदन की अंतिम तिथि 28 फरवरी है। आवेदन के बाद चयनित छात्र-छात्रओं को एक एप्टीट्यूट टेस्ट देना होगा, जिसके प्रदर्शन के आधार पर ही दाखिला मिलेगा।

मुख्यमंत्री केजरीवाल कल करेंगे 240 स्कूलों में बनीं 12,430 कक्षाओं का उद्घाटन

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शनिवार को 12,430 कक्षाओं का उद्घाटन करेंगे। शिक्षा निदेशालय के मुताबिक सरकार द्वारा 240 स्कूलों के अंदर बनाए गए 12,430 कक्षाओं का उद्घाटन किया जाएगा। यह कार्यक्रम रजोकरी स्थित सवरेदय कन्या विद्यालय में आयोजित किया जाएगा।

वहीं, निदेशालय की वेबसाइट पर कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग भी की जाएगी। निदेशालय ने प्रधानाचार्यो से कहा कि वह इस कार्यक्रम के लिए एसएमसी सदस्यों के साथ अभिभावकों को आमंत्रित कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.