Move to Jagran APP

वेद मंत्रों से गूंज रहा मां भगवती का मंदिर

राजधानी के मंदिरों में एक और जहां नवरात्र के पावन दिनों में जय माता दी और माता रानी के भजन की आवाज हर ओर से सुनाई देती है। वहीं दिल्ली के झंडेवाला देवी मंदिर में इन दिनों वेद विद्यालय से आए छात्रों के वेद मंत्रों का उच्चारण भी पूरे मंदिर में गूंज रहा है। छात्रों के इस वेद मंत्रों के उच्चारण का मंदिर में आने वाले भक्त लाभ ले रहे हैं। वहीं बृहस्पतिवार दोपहर को पूर्वी दिल्ली के सांसद व पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर झंडेवाला देवी मंदिर पहुंचे जहां उन्होंने पूजा अर्चना की। मंदिर में छठे दिन मां कात्यानी की पूजा अर्चना की गई। लोगों ने शारीरिक दूरी के नियम के साथ मंदिर में आकर मां भगवती के दर्शन किए।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 02:05 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 05:05 AM (IST)
वेद मंत्रों से गूंज रहा मां भगवती का मंदिर
वेद मंत्रों से गूंज रहा मां भगवती का मंदिर

राहुल सिंह, नई दिल्ली

loksabha election banner

नवरात्र के पावन दिनों में जय माता दी और माता रानी के भजन की आवाज हर ओर से सुनाई देती है। दिल्ली के झंडेवाला देवी मंदिर में भी इन दिनों वेद विद्यालय से आए छात्रों के वेद मंत्रों का उच्चारण पूरे मंदिर में गूंज रहा है। छात्रों द्वारा किए जा रहे वेद मंत्रों के उच्चारण का मंदिर में आने वाले भक्त लाभ ले रहे हैं। वहीं, बृहस्पतिवार दोपहर को पूर्वी दिल्ली के सांसद व पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर झंडेवाला देवी मंदिर पहुंचे, जहां उन्होंने पूजा अर्चना की। मंदिर में छठे दिन मां कात्यानी की पूजा की गई। लोगों ने शारीरिक दूरी के नियम के साथ मंदिर में आकर मां भगवती के दर्शन किया।

मंदिर के प्रबंधक रविद्र गोयल ने बताया कि मंदिर समिति की ओर से पूर्वी दिल्ली के मंडोली इलाके में वेद विद्यालय संचालित किया जाता है, जहां बच्चों को सनातन धर्म और वेद पुराणों की शिक्षा दी जाती है। इसी विद्यालय में पढ़ने वाले चार छात्र रोजाना मंदिर आ रहे हैं, जो मंदिर परिसर में बने देवी के दरबार के बाहर बैठकर सुबह की आरती, दोपहर और शाम की आरती के बाद करीब एक घंटे तक वेद मंत्रों का उच्चारण करते हैं। इसमें वह ऋग्वेद, सामवेद समेत अन्य वेदों के मंत्रों और पुराणों में लिखे देवी के मंत्र का उच्चारण करते हैं। इससे यह माना जाता है कि मां भगवती प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों पर कृपा करती हैं। वहीं, मंदिर की कतारों में लगे भक्त स्पीकर की सहायता से इन मंत्रों का श्रवण करते हैं, जिससे वह लाभान्वित हो रहे हैं। मंदिर समिति के पदाधिकारियों का कहना है कि वेद मंत्रों का उच्चारण करने से व्यक्ति के आत्मशुद्धि के साथ-साथ वातावरण भी शुद्ध होता है, जिसके चलते इस बार वेद मंत्रों का उच्चारण कराया जा रहा है।

----------------

देवी के दरबार के बाहर बैठकर गायक कर रहे मां का गुणगान

रविद्र गोयल ने बताया कि इस साल कोरोना संक्रमण के चलते मंदिर में होने वाले जागरण और माता की चौकी के बड़े आयोजन नहीं किए जा रहे हैं। ऐसे में मां का गुणगान करने वाले गायक मंदिर में आ रहे हैं और देवी के दरबार के बाहर बैठकर शारीरिक दूरी का पालन करते हुए वह मां का गुणगान कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि एक बार में केवल चार गायक ही दरबार के बाहर बैठते हैं, जो वहां लगे माइक पर भजन गाते हैं ।

------

परिवार के साथ मां के दरबार पहुंचे गौतम गंभीर

मीडिया प्रभारी करन भाटिया ने बताया कि बृहस्पतिवार दोपहर करीब एक बजे भारतीय जनता पार्टी से पूर्वी दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर झंडेवाला देवी मंदिर में पूजा अर्चना के लिए पहुंचे। इस दौरान उनके माता-पिता व परिवार के अन्य सदस्य भी मौजूद रहे। उन्होंने मां के दरबार में जाकर करीब पांच मिनट तक पूजा की और मां का आशीर्वाद लेकर बाहर आए। इस दौरान उन्होंने मंदिर समिति के पदाधिकारियों से बातचीत की और व्यवस्था को बेहतर बताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.