Move to Jagran APP

सुविधाः बस एक क्लिक पर जानें अपने PF का भूला हुआ खाता नंबर

यदि आप अपने पीएफ (प्रोवीडेंट फंड) का खाता नंबर भूल गए हैं, तो घबराने की जरूरत नहीं है। अब खाता नंबर ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है। यह सुविधा इपीएफओ इंडिया की वेबसाइट पर उपलब्ध है। पुराना खाता नंबर प्राप्त करने के लिए सबसे पहले इपीएफओ की वेबसाइट खोलनी होगी।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 11 Mar 2016 10:30 AM (IST)Updated: Fri, 11 Mar 2016 11:53 AM (IST)

नोएडा। यदि आप अपने पीएफ (प्रोवीडेंट फंड) का खाता नंबर भूल गए हैं, तो घबराने की जरूरत नहीं है। अब खाता नंबर ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है। यह सुविधा इपीएफओ इंडिया की वेबसाइट http://www.epfindia.com/site_en/ पर उपलब्ध है। पुराना खाता नंबर प्राप्त करने के लिए सबसे पहले इपीएफओ की वेबसाइट खोलनी होगी।

loksabha election banner

पीएफ निकालने के नियम सख्त, जानने के लिए पढ़ें

मुख्य पेज पर दिये गए आवर सर्विसेज के कॉलम में से फॉर इंप्लाइज के लिंक पर क्लिक करना होगा। इस लिंक को खोलने के बाद सर्विसेज का कॉलम दिखेगा। इसमें आठवें नंबर पर इनऑपरेटिव एकाउंट हेल्प डेस्क के लिंक को खोलना होगा। यहां फस्र्ट टाइम यूजर पर क्लिक करने के बाद सबमिट प्रॉब्लम डिटेल्स का बॉक्स खुल जाएगा।

इसमें अपना नाम, माता-पिता का नाम, कंपनी का नाम और सर्विस पीरियड डालना होगा। साथ ही मोबाइल नंबर भी डालना होगा। इसे सबमिट करने के बाद विस्तृत ब्योरा डालने के लिए एक फॉर्म खुल जाएगा। इसमें जरूरी सूचनाएं डालने के बाद फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।

उसके बाद आपके दिए गए ब्योरे के आधार पर पीएफ विभाग अपने रिकॉर्ड में से खाता संख्या ढूंढकर मोबाइल नंबर पर उपलब्ध कराएगा। पीएफ विभाग के अनुसार खाता संख्या उपलब्ध कराने में सात दिन से 30 दिन का समय लगता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.