Move to Jagran APP

प्लाज्मा डोनर और आक्सीजन चाहिए तो इस वेबसाइट पर करें रजिस्टर, एक आइएएस अधिकारी की पहल

यदि आप कोरोना संक्रमित हैं और आपको आक्सीजन सिलेंडर और प्लाज्मा डोनर दोनों की तलाश है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। दिल्ली के आइएस अधिकारी अभिषेक सिंह ने एक ऐसी वेबसाइट लांच की है जहां पर आपको ये दोनों सुविधाएं एक साथ मिल सकेंगी।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 06:11 PM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 06:11 PM (IST)
प्लाज्मा डोनर और आक्सीजन चाहिए तो इस वेबसाइट पर करें रजिस्टर, एक आइएएस अधिकारी की पहल
आइएएस अधिकारी ने लांच की वेबसाइट यहा मिलेगी आक्सीजन टैक्सी और प्लाज्मा डोनर की डिटेल

नई दिल्ली, एएनआइ। यदि आप कोरोना संक्रमित हैं और आपको आक्सीजन सिलेंडर और प्लाज्मा डोनर दोनों की तलाश है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। दिल्ली के आइएस अधिकारी अभिषेक सिंह ने एक ऐसी वेबसाइट लांच की है जहां पर आपको ये दोनों सुविधाएं एक साथ मिल सकेंगी। इसके लिए आपको बहुत कुछ करना भी नहीं होगा बस आपको एक फार्म पर अपनी डिटेल भरनी होगी। डिटेल भरते ही ये वेबसाइट (http://unitedbyblood.com) आपके इलाके को खुद ही सेलेक्ट कर लेगी। उसके बाद ये आपको आपके इलाके में प्लाज्मा डोनर के नाम और उनके पते भी मुहैया करा देगी। इसके अलावा इस वेबसाइट से आपको आक्सीजन टैक्सी सर्विस की भी सुविधा मिल जाएगी। इस टैक्सी पर आक्सीजन के सिलेंडर मुहैया कराए गए हैं। यदि कोई मरीज गंभीर है तो उसको इस टैक्सी के जरिए आक्सीजन भी मुहैया करवाई जा सकती है।

loksabha election banner

अभिषेक सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण के दौर में दिल्ली के लोगों को बहुत अधिक समस्याएं झेलनी पड़ी हैं, इसको देखते हुए ये वेबसाइट लांच की गई है। इसमें बहुत सी डिटेल्स जोड़ी गई है जो लोगों के काम आएगी। बहुत से लोग प्लाज्मा डोनर तलाश रहे हैं मगर उनको वो नहीं मिल पा रहे हैं। ऐसे में ठगी भी हो रही है। इस वेबसाइट पर जाकर वो अपने इलाके का डोनर भी चुन पाएंगे।

इस बीच राजधानी दिल्ली से राहत की खबर आ रही है। दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान 8500 नए कोरोना के मरीज सामने आए हैं, वहीं संक्रमण दर 12 के आसपास पहुंच गई है। यह जानकारी खुद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दी। उन्होंने कहा कि सख्त लॉकडाउन के चलते कोरोना के मामले कम हुए हैं, लेकिन हमें इसे शून्य पर ले जाना है। उन्होंने यह भी जानकारी दी है कि अगले 1-2 दिनों के दौरान दिल्ली को 1200 बे़ड और मुहैया हो जाएंगे।

उन्होंने कहा कि दिल्ली के हालात में लगातार सुधार हो रहा है। 22 अप्रैल को कोरोना संक्रमितों की जो दर 36 फीसद तक पहुंच गई थी, अब गिरकर 12 फीसद पर आ गई है। 10 दिनों के भीतर अस्पतालों में करीब तीन हजार बेड खाली हो गए हैं। हालांकि आइसीयू बेड की अभी भी कमी है। गंभीर मरीजों की संख्या भी कम नहीं हुई है। हमने 1200 नए आइसीयू बेड तैयार कर लिए हैं। एक दो दिन में शुरू हो जाएंगे। हालात में सुधार के लिए हमने काफी सख्त लॉकडाउन लगाया, जिसका दिल्ली वालों ने भी गंभीरता से पालन किया। उनके अनुशासित आचरण का ही परिणाम है कि स्थिति बेहतर हो रही है।

अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के मामले में कमी आने पर कहा कि अभी जंग जारी है। अभी भी साढ़े आठ हजार केस आए हैं, इनको जीरो तक ले जाना है। इसलिए ढिलाई नहीं बरतनी। न ढिलाई बरतनी है और न कोशिशों में कोई कमी छोड़नी है। दिल्ली सरकार अभी भी भविष्य के लिए अपनी तैयारी को पुख्ता करने में लगी हुई हे। नए बेड तैयार कर रहे हैं और ऑक्सीजन सिलेंडर भी खरीद रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.