Move to Jagran APP

दिल्ली के सरकारी स्कूलों के परीक्षा परिणाम में उछाल

- दिल्ली के सरकारी स्कूलों का पास फीसद रहा 90.64, पिछले वर्ष था

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 May 2018 11:28 PM (IST)Updated: Sat, 26 May 2018 11:28 PM (IST)
दिल्ली के सरकारी स्कूलों के परीक्षा परिणाम में उछाल
दिल्ली के सरकारी स्कूलों के परीक्षा परिणाम में उछाल

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली :

loksabha election banner

शिक्षकों की मेहनत व शिक्षा निदेशालय के मजबूत फैसलों से सरकारी स्कूलों ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 12वीं के परीक्षा परिणाम में बेहतर प्रदर्शन किया है। जिस कारण सरकारी स्कूलों का फीसद तकरीबन 2.37 फीसद उछाल के साथ इस वर्ष 90.64 रहा है। पिछले वर्ष सरकारी स्कूलों का पास फीसद 88.27 दर्ज किया गया था।

सरकारी स्कूलों के 112826 छात्रों ने इस वर्ष सीबीएसई 12वीं की बोर्ड परीक्षा दी थी। जिसमें से 102260 छात्र परीक्षा में पास हुए हैं। इनमें से लड़कियों का पास फीसद 94.1 फीसद रहा है, जबकि लड़कों का पास फीसद 85.98 फीसद रहा है।

सीबीएसई के इस वर्ष जारी परीक्षा परिणाम में एक हजार से अधिक सरकारी स्कूलों में 168 सरकारी स्कूलों के 100 फीसद छात्र पास हुए हैं। जबकि 638 सरकारी स्कूलों का पास फीसद 90 फीसद से अधिक रहा है। वहीं राजकीय प्रतिभा विद्यालय का पास फीसद 99.79 फीसद रहा है। सरकारी स्कूलों के छात्रों को मिली सफलता को लेकर राजकीय विद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष सीपी सिंह का कहना है कि छात्रों की मेहनत, शिक्षकों के त्याग, शिक्षा निदेशालय के कठिन फैसले की वजह से यह सब संभव हो पाया है। उन्होंने बताया कि परीक्षा परिणाम बेहतर करने के लिए इस बार शिक्षा निदेशालय ने छात्र हित में कठिन फैसले लिए थे। जिस कारण शिक्षकों को अपनी ठंड की छुंिट्टयां भी रद करनी पड़ी थीं। जबकि इसके बाद भी 28 फरवरी तक शिक्षकों की सभी तरह की छुंिट्टयां रद कर दी गई थीं। यहां तक की महिला शिक्षकों को अपने बच्चों के पालन - पोषण के लिए मिलने वालीं छुंिट्टयां भी रद थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.