Move to Jagran APP

टिड्डियों के खतरे के मद्देनजर दिल्ली के दो जिलों में हाई अलर्ट

------ एडवाइजरी जारी कर जिलाधिकारियों को यह कार्य करने के दिये निर्देश केमिकल का नाम डोज/हेक्ट प्रति हेक्टेयर पानी का मिश्रण मेलाथियान 50त्न 1

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 07:27 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 07:27 PM (IST)
टिड्डियों के खतरे के मद्देनजर दिल्ली के दो जिलों में हाई अलर्ट

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली में टिड्डियों के प्रवेश करने के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने पूरी दिल्ली में अलर्ट जारी करने के साथ-साथ दक्षिण और दक्षिण-पश्चिमी जिले में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। इनके एकाएक दिल्ली पहुंच जाने की सूचना तक कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने शनिवार दोपहर को आपात बैठक बुलाई। जिसमें विकास आयुक्त, मंडलायुक्त और दिल्ली सरकार के कृषि निदेशक के साथ बैठक कर टिड्डियों को भगाने के लिए आवश्यक तैयारियां पूरी करने के लिए दिशा-निर्देश दिया गया। जिसके बाद सरकार की ओर से डीएम, एसडीएम और एमसीडी को एडवाइजरी जारी कर दी गई।

loksabha election banner

बैठक के बाद कैबिनेट मंत्री राय ने कहा कि दिल्ली में टिड्डियों के दल के आने का खतरा है, उसे देखते हुए हमने उच्चस्तरीय बैठक बुलाकर चर्चा की है और सारी चीजों पर बात हुई है। उन्होंने बताया कि अभी जानकारी मिल रही है कि टिड्डियों का एक बड़ा दल धीरे-धीरे पलवल की ओर बढ़ रहा है, लेकिन उसकी एक छोटी सी टुकड़ी ने दिल्ली की सीमा के अंदर आकर जसोला भाटी की तरफ प्रवेश किया है। उन्होंने बताया कि वहां पर हमारे वन विभाग का पूरा क्षेत्र है। इसे देखते हुए हमने वन विभाग को तुरंत दिशा निर्देश जारी कर दिया है। वहां पर ढोल, ड्रम बजाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही वहां पर केमिकल के छिड़काव के लिए भी निर्देश दिए गए हैं। आज बैठक में दक्षिणी और दक्षिण-पश्चिमी जिले के जिलाधिकारियों को मंडलायुक्त के माध्यम से निर्देश दिया गया है। इन जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। इसके अलावा कृषि विभाग की तरफ से एक एडवाइजरी भी जारी की गई है।

राय ने कहा कि दिल्ली में अभी टिड्डियों की जो टुकड़ी आई है, वह बहुत छोटी है। अभी हवा दक्षिण की तरफ जा रही है। अगर हवा में कोई बदलाव आता है तो शायद दिल्ली की तरफ इनका रुख बदल सकता है। इसलिए पूरी स्थितियों को मॉनिटर किया जा रहा है। इसके लिए हमने विकास आयुक्त को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। हम केंद्र सरकार के अधिकारियों के संपर्क में भी रहेंगे ताकि हम समय रहते कार्रवाई कर सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.