Move to Jagran APP

सुंदर चित्रकारी से स्वच्छता का संदेश दे रहा कूड़े के पहाड़ का प्रवेश द्वार

जागरण संवाददाता पूर्वी दिल्ली कूड़े के पहाड़ की ओर जाने से पहले अब सुंदर चित्रकारी आप

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 07:03 PM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 07:03 PM (IST)
सुंदर चित्रकारी से स्वच्छता का संदेश दे रहा कूड़े के पहाड़ का प्रवेश द्वार
सुंदर चित्रकारी से स्वच्छता का संदेश दे रहा कूड़े के पहाड़ का प्रवेश द्वार

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : कूड़े के पहाड़ की ओर जाने से पहले अब सुंदर चित्रकारी आपको स्वच्छता का संदेश देगी। जितनी तेजी से गाजीपुर स्थित कूड़े के पहाड़ को साफ करने की कवायद तेज हो गई है, उतनी ही तेजी से सुंदर संदेशपरक चित्रों के माध्यम से साइट के सुंदरीकरण का काम भी हो रहा है। गाजीपुर से गुजरते हुए जहां कूड़े की बदबू से लोगों का सांस लेना दूभर हो जाता है, वहीं अब कूड़े के पहाड़ के प्रवेश द्वार पर सुंदर चित्रकारी लोगों को आकर्षित करेगी। यह चित्रकारी लैंडफिल साइट की शोभा बढ़ा रही है। पूर्वी दिल्ली नगर निगम गाजीपुर लैंडफिल साइट से सटे क्षेत्र को जापानी तकनीक से हरित क्षेत्र के तौर पर विकसित किया जा रहा है।

loksabha election banner

स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के तहत पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने स्वच्छता का संदेश देने के लिए गाजीपुर लैंडफिल साइट के पास दीवार का सुंदरीकरण किया है। लैंडफिल साइट के पास स्थित निगम कार्यालय के भवन पर विभिन्न चित्रों के माध्यम से स्वच्छता संदेशों को उकेरा गया है। इन संदेशों में जहां लोगों से पौधे लगाने, कूड़ा कूड़ेदान में ही डालने, स्त्रोत पर ही कूड़े का पृथक्कीकरण करने और प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की अपील की गई है, वहीं स्वच्छ दिल्ली का संदेश देते हुए इंडिया गेट व प्रकृति के सुंदर चित्र भी दीवार पर उकेरे गए हैं। इन चित्रों में कला का बहुत ही सुंदर प्रदर्शन किया गया है।

पूर्वी दिल्ली के मुख्य अभियंता प्रदीप खंडेलवाल ने बताया कि शहर में स्वच्छता को बढ़ावा देने और स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में बेहतर रैंक लाने के लिए पूर्वी दिल्ली नगर निगम कड़ी मेहनत कर रहा है। इसी कड़ी में निगम की ओर से स्वच्छता को लेकर लोगों के व्यवहार में परिवर्तन लाने की भी कोशिश की जा रही है। लोगों से प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की भी अपील की जा रही है। उन्होंने बताया कि इससे आसपास का प्रदूषण कम होगा और क्षेत्र का सुंदरीकरण भी होगा। इस तकनीक की मदद से खास किस्म के पौधों का विकास सामान्य पौधों की तुलना में जल्दी होता है और क्षेत्र हरा-भरा होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.