Move to Jagran APP

केंद्र सरकार की इस घोषणा को सबसे बड़ा मजाक बता रहे किसान नेता राकेश टिकैत, जानें क्या है डिटेल?

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने लिखा है कि सरकार ने जो बढ़ी हुई एमएसपी घोषित की है वो एक धोखा है। उन्होंने कहा कि सीजन 2022-23 की खरीद हेतु जो न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित किया है वह किसानों के साथ सबसे बड़ा मजाक है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Thu, 09 Sep 2021 03:27 PM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 07:37 AM (IST)
केंद्र सरकार की इस घोषणा को सबसे बड़ा मजाक बता रहे किसान नेता राकेश टिकैत, जानें क्या है डिटेल?
किसानों की महापंचायत में मंच पर जनता का अभिवादन करते राकेश टिकैत।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। केंद्र सरकार किसानों के हित के लिए एमएसपी में बढ़ोतरी कर रही है उसके बाद भी किसान नेता राकेश टिकैत उसे सबसे बड़ा मजाक बता रहे हैं। कृषि कानून के बारे में जानकारी होने के बाद से ही वो केंद्र सरकार पर आरोप लगाते रहे हैं। उनका कहना है कि किसी भी सरकार ने किसानों के साथ आर्थिक न्याय नहीं किया है। यदि किसानों को प्रोत्साहित करना है तो उन्हें उनकी फसलों की असली कीमत देनी ही होगी।

loksabha election banner

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने अपने इंटरनेट एकाउंट ट्विटर पर एक ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा है कि सरकार ने जो बढ़ी हुई एमएसपी घोषित की है वो एक धोखा है। उन्होंने कहा कि सीजन 2022-23 की खरीद हेतु जो न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित किया है वह किसानों के साथ सबसे बड़ा मजाक है।

क्या होती है एमएसपी

एमएसपी यानि न्यूनतम समर्थन मूल्य (minimum support price) वो रेट है जिस पर सरकारी एजेंसियां किसानों से अनाज की खरीदने का काम करती हैं। केंद्र सरकार ने 9 जून को खरीफ की फसलों के लिए 22 फसलों की एमएसपी की घोषणा की थी। जिसमें धान का रेट 72 रुपये तक बढ़ाया गया था। धान की खरीद अगले माह यानि अक्टूबर महीने से शुरु होगी। सरकार फसलों की बोआई से पहले एमएसपी घोषित करती है, ताकि किसान उसके अनुरूप फसलों की बोआई कर सके।

केंद्र सरकार ने कहा कि साल 2022-23 के लिए रबी की फसलों के लिए एमएसपी में कम से कम 1.5 गुना के स्तर पर एमएसपी तय करने के सिद्धांत के अनुरूप है। किसान खेती में जितना खर्च करता है, उसके आधार पर होने वाले लाभ का सरकार ने अनुमान है। राकेश टिकैत ने कहा कि कृषि मूल्य आयोग द्वारा पिछले साल गेहूं की पैदावार की लागत 1459 रुपए बताई गई थी और इस साल लागत घाटकर 1008 रुपए कर दी गई है। इससे बड़ा मजाक कुछ हो नहीं सकता।

उन्होंने कहा कि जो सरकार एमएसपी को बड़ा कदम बता रही है उसने किसानों की जेब को काटने का काम किया है। दूसरी कुछ फसलों में थोड़ी बहुत वृद्धि की गई है लेकिन उन फसलों की खरीद न होने के कारण किसानों की फसल बाजार में सस्ते मूल्य पर खरीदी जाती है।

यह भी पढ़ेंः DSGMC: शिअद बादल पर भारी पड़े परमिंदर सिंह सरना, नामित सदस्यों के चुनाव में दर्ज की बड़ी जीत

पढ़िये- 10 पत्नियों वाले बिहार के शातिर चोर की सनसनीखेज स्टोरी, वारदात अंजाम देने हवाई जहाज से आता था यूपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.