Move to Jagran APP

डीएसजीपीसी चुनाव को पारदर्शी व निष्पक्ष कराने पर जोर : राजेंद्र पाल गौतम

दिल्ली सरकार के गुरुद्वारा चुनाव मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने शुक्रवार को राजधानी में आगामी दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव मार्च 2021 की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान मंत्री ने अपने निवास कार्यालय पर दिल्ली गुरुद्वारा चुनाव निदेशालय के निदेशक और चुनाव अधिकारी के साथ बैठक की। इस बैठक में गौतम ने पिछले गुरुद्वारा चुनाव के मतदान में अनियमितता और फर्जी मतदान की शिकायतों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के आगामी चुनाव को पूरी तरह पारदर्शी और निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 08:50 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 08:50 PM (IST)
डीएसजीपीसी चुनाव को पारदर्शी व निष्पक्ष कराने पर जोर : राजेंद्र पाल गौतम

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली सरकार के गुरुद्वारा चुनाव मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने शुक्रवार को राजधानी में मार्च 2021 में होने वाले दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीपीसी) के चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने अपने निवास पर दिल्ली गुरुद्वारा चुनाव निदेशालय के निदेशक और चुनाव अधिकारी के साथ बैठक की। बैठक में गौतम ने पिछले गुरुद्वारा चुनाव के मतदान में अनियमितता और फर्जी मतदान की शिकायतों को ध्यान में रखते हुए डीएसजीपीसी के आगामी चुनाव को पूरी तरह पारदर्शी और निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

गौतम ने इस काम के लिए गुरुद्वारा चुनाव निदेशालय को दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय की ओर से हाल में ही दिल्ली विधानसभा चुनाव, 2020 की राज्य मतदाता सूची को प्राप्त करने और उस आधार पर सिख मतदाताओं की फोटो युक्त मतदाता सूची बनाने का आदेश दिया। उन्होंने गुरुद्वारा चुनाव निदेशालय को सूची तैयार करने के लिए दिल्ली सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग से सहायता लेने के लिए भी कहा है। उन्होंने इस कार्य को गति देने के लिए शीघ्र ही दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय और सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित करने का भी निर्देश दिया।

बैठक में गुरुद्वारा चुनाव निदेशालय के निदेशक ने बताया कि दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश के अनुसार, राजधानी में सिख मतदाताओं की नई मतदाता सूची बनाकर चुनाव कराया जाना है। अभी कोरोना महामारी में विभागीय कर्मचारियों की आपदा प्रबंधन में ड्यूटी के कारण मतदाता सूची बनाने का काम शुरू होना है। दिल्ली गुरुद्वारा चुनाव निदेशालय ने दिल्ली सरकार के सेवा विभाग को चुनाव के लिए आवश्यक स्टाफ प्रदान करने के विषय में पत्र लिखा है। बॉक्स-1

डीएसजीपीसी के सदस्यों का चार साल का होता है कार्यकाल

डीएसजीपीसी के सदस्यों का कार्यकाल चार साल का होता है। पिछला चुनाव फरवरी 2017 में हुआ था, आगामी चुनाव मार्च 2021 में होगा। पूरी दिल्ली को चुनाव की दृष्टि से 46 गुरुद्वारा वार्डों में बांटा गया है। गुरुद्वारा वार्ड मतदाता सूची में 18 वर्ष से ऊपर की आयु के पात्र सिख नागरिकों का पंजीकरण किया जाता है। अभी तक की गुरुद्वारा वार्ड मतदाता सूची में 38,3561 मतदाताओं के नाम दर्ज हैं। वर्ष 2017 में हुए गुरुद्वारा चुनाव में 45.68 प्रतिशत मतदान हुआ था। बॉक्स-2

1974 में हुई थी गुरुद्वारा चुनाव निदेशालय की स्थापना

दिल्ली सरकार के गुरुद्वारा चुनाव निदेशालय की स्थापना वर्ष 1974 में संसद में दिल्ली सिख गुरुद्वारा अधिनियम 1971 के नाम से पारित एक अधिनियम के तहत हुई थी। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति का पहला, दूसरा, तीसरा, चौथा और पांचवां आम चुनाव क्रमश: वर्ष 1974, 1978, 1995, 2002, 2007 एवं 2013 में हुआ था। निदेशालय, गुरुद्वारा चुनाव करवाने के अलावा दिल्ली सिख गुरुद्वारा अधिनियम, 1971 के प्रावधानों के पालन के साथ गुरुद्वारा वार्डों के परिसीमन और अधिनियम और नियमों में संशोधन के कार्य को भी सुनिश्चित करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.