Move to Jagran APP

छठा कटऑफ जारी, सामान्य वर्ग के लिए प्रमुख पाठ्यक्रमों में भरपूर मौके

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने मंगलवार देर रात छठा कटऑफ जारी कर दिय

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 12:37 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jul 2018 12:37 AM (IST)
छठा कटऑफ जारी, सामान्य वर्ग के लिए प्रमुख पाठ्यक्रमों में भरपूर मौके

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने मंगलवार देर रात छठा कटऑफ जारी कर दिया है। जिसमें सामान्य वर्ग समेत सभी वर्गो के छात्रों के लिए दाखिले के भरपूर मौके हैं। इसके तहत सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए बीए ऑनर्स इकोनोमिक्स बीकॉम में दाखिला के सबसे अधिक मौके हैं तो वहीं मिरांडा हाउस व रामजस कॉलेज जैसे प्रतिष्ठित कॉलेजों ने भी सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए प्रमुख विषयों का कटऑफ जारी किया है। इस कटऑफ के आधार पर 18 से 20 जुलाई तक दाखिला होंगे।

loksabha election banner

डीयू में स्नातक पाठ्यक्रम की तकरीबन 56 हजार से अधिक सीटें पांच कटऑफ के आधार पर भर चुकी हैं। बीते शनिवार को डीयू ने छठा कटऑफ जारी करने का फैसला लिया था। उस दौरान यह आशंका लगाई जा रही थी कि छठे कटऑफ में सामान्य वर्ग के छात्रों को दाखिला के बेहद ही कम मौके मिलेंगे, लेकिन मंगलवार देर रात जारी छठे कटऑफ में सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए भी भरपूर मौके उपलब्ध हैं। बीए इंग्लिश ऑनर्स का सबसे ऊंचा 96.25 फीसद का कटऑफ मिराडा हाउस ने जारी किया है। वहीं इसके बाद किरोड़ीमल कॉलेज ने बीकॉम का 96 फीसद का कटऑफ जारी किया है। बीकॉम में सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए सबसे नीचा कटऑफ अतिथि महाविद्यालय ने जारी किया है। अदिति महाविद्यालय में 83 फीसद पर बीकॉम में दाखिला लिया जा सकता है। वहीं बीकॉम में दाखिला के लिए गार्गी कॉलेज ने 93.75 फीसद, दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट एंड कॉमर्स ने 93.50 फीसद, पीजीडीएवी ने 89.50 फीसद का कटऑफ जारी किया है। जबकि रामजस कॉलेज ने सामान्य वर्ग से बीए प्रोग्राम में दाखिला के लिए 93.75 फीसद, बीए इंग्लिश ऑनर्स 94.25 फीसद, बीए हिस्ट्री ऑनर्स 93.50 फीसद, बीएससी ऑनर्स फिजिक्स 95.66 फीसद, बीएससी ऑनर्स जूलॉजी 94 फीसद और बीएससी लाइफ साइंसेज 89.33 फीसद का कटऑफ जारी किया है। श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) ने ओबीसी वर्ग के छात्रों के लिए बीए ऑनर्स इकोनोमिक्स का कटऑफ जारी किया है। ओबीसी वर्ग के छात्र 96 फीसद पर दाखिला ले सकेंगे। जबकि एससी वर्ग के छात्र 94.25 फीसद, एसटी वर्ग के छात्र 90.75 फीसद पर और दिव्याग वर्ग के विद्यार्थी 87 फीसद पर श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) में बीए ऑनर्स इकोनोमिक्स में दाखिला ले सकेंगे। सामान्य वर्ग के लिए छात्र दूसरे कटऑफ में ही दाखिला बंद कर चुका था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.