नई दिल्ली। डॉक्टरों की 30 रुपये फीस, वह भी राजधानी दिल्ली में। यह सुनकर एक बार हैरानी होगी, लेकिन सच है। दिल्ली सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मोहल्ला क्लीनिक में इलाज के लिए प्रति मरीज डॉक्टरों की फीस 30 रुपये तय की गई है।

अच्छी बात यह है कि इस फीस पर भी सेवानिवृत्त डॉक्टर मरीजों का इलाज करने को तैयार हैं। हाल ही में डॉक्टरों की नियुक्ति के लिए हुए साक्षात्कार में ज्यादातर सेवानिवृत्त डॉक्टर ही पहुंचे। उनके इस उत्साह से मोहल्ला क्लीनिक शुरू करने की योजना को मजबूती मिली है। हालांकि, यह फीस प्राइवेट डॉक्टरों को रास नहीं आ रही है।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में एक हजार मोहल्ला क्लीनिक खोलने की योजना है। 100 मोहल्ला क्लीनिक जल्द खोले जाने की तैयारी चल रही है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने डॉक्टरों की नियुक्ति के लिए नियम तय किए हैं।

अस्पतालों में पहले से ही डॉक्टरों की कमी है, इसलिए मोहल्ला क्लीनिक में प्राइवेट व सेवानिवृत्त डॉक्टरों को नियुक्त करने का प्रावधान किया गया है। मोहल्ला क्लीनिक में मरीजों का इलाज मुफ्त किया जाएगा। सरकार नियुक्त किए गए प्राइवेट या सेवानिवृत्त डॉक्टरों को प्रति मरीज 30 रुपये शुल्क भुगतान करेगी।

डॉक्टरों को प्रतिदिन चार घंटे और महीने में 25 दिन मोहल्ला क्लीनिक में सेवाएं देनी हैं। उम्मीद की जा रही है कि चार घंटे में डॉक्टर प्रतिदिन 50 मरीज आसानी देख सकेंगे। इस लिहाज से उनकी एक दिन की आमदनी 1,500 रुपये होगी।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस