Move to Jagran APP

स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र निर्माण में योगदान का प्रण

फोटो 14पीकेटी 3 से लेकर 6 तक -स्वतंत्रता दिवस पर क्षेत्र के प्रमुख लोगों ने व्यक्त किए अपने विचार।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 08:10 PM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 08:10 PM (IST)
स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र निर्माण में योगदान का प्रण
स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र निर्माण में योगदान का प्रण

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : देश 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है, लेकिन इस बार कोरोना का संकट भी हमारे साथ है। इसके बावजूद देशवासियों में स्वाधीनता दिवस को उमंग और उल्लास की कोई कमी नहीं है। इस अवसर पर क्षेत्र के कुछ प्रमुख लोगों ने आजादी के जश्न के साथ देश के हितों का ध्यान रखते हुए जिम्मेदारियों की बात की है। उन्होंने अपने विचार कुछ इस तरह साझा किये हैं.

loksabha election banner

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लोगों को प्रण लेना चाहिए कि महिलाओं का सम्मान करें। साथ ही अपने-अपने घरों में महिलाओं को शिक्षित कर उन्हें भी उनकी आजादी का अहसास कराएं। उन्हें उनके सपनों को पूरा करने में मदद करें।

-इंदु चावला, एनसीसी ऑफिसर

-----

युवाओं को प्रण लेना चाहिए कि वह भारतीय सेना का किसी न किसी रूप में हिस्सा बनें। देशभक्ति का जज्बा लेकर अपने स्वतंत्रता सेनानियों की कहानी पढ़ें और उनसे प्रेरणा लेकर सामाजिक कार्यो में बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

-मेजर जनरल दिलावर सिंह, पूर्व महानिदेशक, नेहरू युवा केंद्र

-----

आजादी का पर्व हर वर्ष आता है लेकिन हम इस आजादी के मायने को कम समझ पाते हैं। आज देश के युवाओं को देश के प्रति अपना प्रेम दिखाना होगा। देश की सुरक्षा में जो अपनी जिदगी दांव पर लगाकर ड्यूटी कर रहे हैं, उनका सबसे अधिक सम्मान करना चाहिए।

-प्रभात मिश्रा, रैप गायक

------

इस स्वतंत्रता दिवस पर देश के सुरक्षा बेड़े में राफेल का आना देशवासियों के लिए खुशी और गर्व की बात है। आज देश के युवाओं को अपने जिम्मेदारी के प्रति उत्तरदायी होना होगा, तभी देश की प्रगति का हम हिस्सा बनेंगे।

-सीता राम, राष्ट्रीय अध्यक्ष, वीरता युवा शक्ति संगठन

------ आजादी हमें बहुत मुश्किलों से मिली है, इस आजादी के लिए न जाने कितने वीर योद्धाओं का रक्त पानी की तरह बहा है। स्वतंत्रता सेनानी को मिली प्रताड़ना के उन लम्हों की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। आज हम सभी को इस आजादी को संजोकर रखना है।

-तान्या लाम्बा, लेखिका ------

देश के लोगों को आज आत्मनिर्भर होने की जरूरत है, ताकि युवाओं में कार्यकुशलता को बल मिले। हमारे अंदर यह भावना जागृत होनी चाहिए कि हम देश को क्या दे सकते हैं या हमारे कुछ करने से क्या नया बदलाव आ सकता है और लोगों को उससे किस तरह मदद मिल सकती है। इस स्वतंत्रता दिवस पर प्रण करना होगा कि हम राष्ट्रीय निर्माण में अपना योगदान देंगे।

-कर्नल संजय वर्मा, एनसीसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.