Move to Jagran APP

Jahangirpuri Violence Update: जहांगीरपुरी में अब बुरा काम करने वालों की खैर नहीं, जगह-जगह लगाए गए CCTV कैमरे

Jahangirpuri Violence Update हनुमान जन्मोत्सव पर शनिवार को हुई हिंसा के बाद दिल्ली के जहांगीरपुर इलाके में भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात है। लोगों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। हालात पूरी तरह काबू होने तक सुरक्षा इसी तरह रहेगी।

By Jp YadavEdited By: Published: Fri, 22 Apr 2022 07:51 AM (IST)Updated: Fri, 22 Apr 2022 08:02 AM (IST)
Jahangirpuri Violence Update: जहांगीरपुरी में अब बुरा काम करने वालों की खैर नहीं, जगह-जगह लगाए गए CCTV कैमरे
Jahangirpuri Violence Update: अलर्ट पर समूची दिल्ली, आज नमाज के मद्देनजरऔर कड़ी की गई सुरक्षा

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। जहांगीरपुरी इलाके में 16 अप्रैल को हुई हिंसा के बाद तनावपूर्ण शांति बनी हुई है। लगातार छठे दिन यानी शुक्रवार को भी हिंसा प्रभावित इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है। कहा जा रहा है कि जहांगीरपुरी इलाके में जब तक पूरी तरह हालात सामान्य नहीं हो जाते हैं, तब तक सुरक्षा बलों की तैनाती यहां पर रहेगी। इसका इशारा दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना पिछले दिनों पत्रकार वार्ता में कर चुके हैं। उन्होंने पिछले दिनों मीडिया से रूबरू होने के दौरान कहा था कि जब तक हालात पूरी तरह से सामान्य नहीं हो जाते, यहां पर सुरक्षा बलों की तैनाती रहेगी।

loksabha election banner

चप्पे-चप्पे पर नजर रख रहे सीसीटीवी कैमरे

इस बीच दिल्ली पुलिस ने किसी भी तरह की संभावित गड़बड़ी के मद्देनजर जहांगीरपुरी के हिंसा प्रभावित इलाकों में बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक, जहांगीरपुरी इलाका फिलहाल संवेदनशील है। शनिवार को हुई हिंसा के बाद छिटपुट घटनाएं भी हो रही हैं। पिछले दिनों यहां पर पहुंची दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच पर हमला हुआ था, जिसमें एक इंस्पेक्टर घायल हुआ था। वहीं, बुधवार को उत्तरी दिल्ली नगर निगम द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान कुछ असामाजिक तत्वों ने पथराव किया था, हालांकि किसी को गंभीर चोट नहीं आई, बावजूद इसके दिल्ली पुलिस कोई चूक नहीं चाहती है, इसलिए सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं। यहां पर कुल 70 के आसपास कैमरे लगाए जाएंगे।

सड़कों पर लगे खंभों से लेकर घरों-मजिस्दों पर भी लगाए जाएंगे सीसीटीवी!

दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, जहांगीरपुरी इलाके के आसपास अभी और कई जगहों पर कैमरे लगाने की योजना है। यह काम भी शनिवार को पूरा कर लिया जाएगा। सूत्रोें के मुताबिक, जरूरत पड़ने पर सड़कों के खंभों के अलावा, घरों और मस्जिदों की छतों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

अपराधी नहीं बच सकेंगे कैमरे की नजर से

जहांगीरपुरी इलाके में सीसीटीवी कैमरे लगाने के दौरान यह ध्यान रखा जा रहा है कि नजर रखने का कोई एंगल नहीं छूटे। वजह, जहांगीरपुरी में दिल्ली पुलिस ने सिर्फ हिंसा को देखते हुए कैमरे लगा रही है, बल्कि उसका मकसद इलाके में आपराधिक घटनाओं पर भी नजर रखना है। यही वजह है कि पुलिस ने तकरीबन हर चौराहे पर कैमरे लगाए गए हैं।

कंट्रोल रूम से रखी जा रही नजर

जहांगीरपुरी के हिंसा प्रभावित इलाकों में लगाए गए सीसीटीवी कैमरों पर दिल्ली पुलिस के कंट्रोल रूप से नजर रखी जा रही है। यहां होने वाली हर गतिविधि अब सीसीटीवी की नजर में रहेगी। 

वहीं रमजान के पाक महीने के दौरान किसी तरह तरह का को कोई बवाल नहीं हो, इसलिए जहांगीरपुरी हिंसा के बाद पहली जुमे की नमाज पर शुक्रवार सुबह से ही पुलिसकर्मी अधिक संख्या में हैं और  पूरी तरह से अलर्ट पर हैं।

बताया जा रहा है कि इस बाबत जामा मस्जिद प्रबंधन की ओर से अपील भी की गई है कि शुक्रवार को जूमने की नमाज के लिए बच्चे नहीं आए, हालांकि इस फरमान की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। वहीं, हिंसा प्रभावित जहांगीरपुरी में सुरक्षा के लिहाज से हालात पर नजर रखने के लिए जगह-जगह सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं। 

9 मई तक जहांगीरपुरी में नहीं होगी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई, SC ने लगाई है रोक

वहीं, बृहस्पतिवार को अहम सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने जहांगीरपुरी इलाके में अतिक्रमण के खिलाफ बुलडोजर चलाने पर फिलहाल रोक लगा दी है। सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि  अगले आदेश तक जहांगीरपुरी इलाके में यथास्थिति बनाए रखी जाए। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट की ओर से जहांगीरपुरी मामले में कोर्ट ने नगर निगम, पुलिस और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया है। अब इस मामले की नौ मई को सुनवाई होगी।

वहीं, सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट को बताया गया कि उसके आदेश के बारे में संबंधित अथारिटीज को जानकारी देने के बाद भी डिमोलिशन जारी रहा। इस पर एसजी मेहता ने कहा, अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई पहले से हो रही है। 19 अप्रैल को कार्रवाई का पांचवां मौका था। 2021 में दिल्ली हाई कोर्ट ने सड़कों से अतिक्रमण हटाने का आदेश दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.