Move to Jagran APP

डेंगू के इलाज के लिए अस्पतालों में अलर्ट

-सभी अस्पतालों को उपलब्ध कराई गई जांच किट -पर्याप्त मात्रा में दवाओं का स्टॉक सुनिश्चित

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Jul 2018 09:50 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jul 2018 09:50 PM (IST)
डेंगू के इलाज के लिए अस्पतालों में अलर्ट
डेंगू के इलाज के लिए अस्पतालों में अलर्ट

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली :

loksabha election banner

बारिश होने के साथ डेंगू का संक्रमण बढ़ने की आशंका बढ़ गई है। इसके मद्देनजर दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने सभी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया है। इसके तहत सभी अस्पतालों में डेंगू की जांच के लिए किट उपलब्ध करा दी गई है। साथ ही सभी अस्पतालों को पर्याप्त मात्रा में दवाओं का स्टॉक सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि मरीजों को दवा के लिए परेशान न होना पड़े।

हालांकि अभी तक किसी भी अस्पताल में डेंगू के इलाज की तैयारी के तौर पर बेड निर्धारित नहीं किए गए हैं। इस बाबत महानिदेशालय का कहना है कि अभी डेंगू के अधिक मामले नहीं आ रहे हैं। इसलिए अस्पतालों को निर्देश दिया गया है कि वे स्थिति पर लगातर नजर बनाए रखें। मामले बढ़ने पर डेंगू के इलाज के लिए बेड भी आरक्षित कर दिए जाएंगे। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर अस्पतालों में बेड बढ़ाए भी जाएंगे। स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय के महानिदेशक डॉ. कीर्ति भूषण ने कहा कि अस्पतालों में मच्छरों की उत्पत्ति न हो इसके लिए भी निर्देश दिए गए हैं। हर अस्पताल में एक कमेटी बनाई गई है। कमेटी के सदस्यों को यह निरीक्षण करने की जिम्मेदारी दी गई है कि अस्पताल में कहीं पानी तो जमा नहीं है। दिल्ली में अभी तक डेंगू के 62 मामले सामने आ चुके हैं। अगस्त से अक्टूबर के बीच इसके मामले अधिक होते हैं। इसलिए जुलाई से अक्टूबर तक का समय बेहद संवेदनशील होता है। डॉक्टर कहते हैं कि डेंगू से बचाव के लिए घर के आसपास बारिश का पानी जमा नहीं होने दें। पानी जमा होने से डेंगू के मच्छर उत्पन्न हो सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.