Move to Jagran APP

Delhi News: दिल्ली में सिख विश्वविद्यालय बनाने की मांग, उपरज्यपाल से मिलने पहुंचा प्रतिनिधिमंडल

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीएमसी) ने राजधानी में सिख विश्वविद्यालय बनाने की मांग की है। इसे लेकर डीएसजीएमसी अध्यक्ष हरमीत सिंह कालका के नेतृत्व नें सिख नेताओं का प्रतिनिधिमंडल राजनिवास पहुंचा। उपराज्यपाल से मिलकर इसके लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजने की मांग की।

By Geetarjun GautamEdited By: Published: Tue, 21 Jun 2022 09:05 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jun 2022 09:05 PM (IST)
Delhi News: दिल्ली में सिख विश्वविद्यालय बनाने की मांग, उपरज्यपाल से मिलने पहुंचा प्रतिनिधिमंडल
दिल्ली में सिख विश्वविद्यालय बनाने की मांग, उपरज्यपाल से मिलने पहुंचा प्रतिनिधिमंडल

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीएमसी) ने राजधानी में सिख विश्वविद्यालय बनाने की मांग की है। इसे लेकर डीएसजीएमसी अध्यक्ष हरमीत सिंह कालका के नेतृत्व नें सिख नेताओं का प्रतिनिधिमंडल राजनिवास पहुंचा।

loksabha election banner

उन्होंने उपराज्यपाल वीके सक्सेना से सिख विश्वविद्यालय बनाने के लिए जरूरी औपचारिकताएं पूरी कर केंद्र सरकार के सामने प्रस्ताव भेजने की मांग की। कालका ने कहा कि लाल किला मैदान में गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को समर्पित कार्यक्रम में डीएसजीएमसी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से सिख विश्वविद्यालय बनाने की मांग की थी।

उपराज्यपाल से मिलकर इसके लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजने और उचित स्थान आवंटित करने की मांग की गई है। इसके साथ ही हरि नगर पोलिटेक्निक कालेज को इंजीनियरिंग कालेज में बदलने का काम चल रहा है। इसके लिए अन्य औपचारिकताएं पूरी कर ली गई है।

सिर्फ उपराज्यपाल की अनुमति शेष है। उन्होंने कहा कि गुरुद्वारा मजनू का टीला के सामने सड़क पर बना कट बंद कर दिया गया है। इससे संगत को गुरुद्वारा आने जाने में परेशानी होती है। उपराज्यपाल से संगत की परेशानी दूर करने के लिए इस कट को फिर से खोलने की मांग की।

नानक प्याऊ के सामने बन रहे मेट्रो स्टेशन सहित सिखों से संबंधित अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि उपराज्यपाल ने इन मुद्दों पर जरूरी कदम उठाने का आश्वासन दिया है। उन्होंने अगले एक पखवाड़े में इस संबंध में उचित कदम उठाए जाने की उम्मीद जताई। प्रतिनिधिमंडल में डीएसजीएमसी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हरविंदर सिंह केपी, उपाध्यक्ष आत्मा सिंह लुबाणा व सदस्य हरजीत सिंह पप्पा मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.