Move to Jagran APP

मतदाता को बिना बताए सूची से नाम काटा तो होगी कार्रवाई : विजय देव

चुनाव वाले दिन अमूमन यह चीज देखने को मिली है कि बहुत से मतदाताओं के मतदाता पहचान पत्र तो बने होते हैं, लेकिन मतदाता सूची में उनके नाम नहीं होते। दर-दर भटकने के बाद भी उन्हें निराशा ही हाथ लगती है और बिना वोट डाले अपने घर लौटकना पड़ता है। इस समस्या पर दिल्ली के निर्वाचन अधिकारी विजय देव ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि मतदाता सूची से बिना बताए अगर अधिकारी किसी मतदाता का नाम काट देते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मतदान करना मतदाता का अधिकार है। अगर किसी व्यक्ति ने अपना पता बदल लिया है या कोई ओर कारण है तो नाम काटने से पहले उस व्यक्ति से संपर्क करें और अगर संपर्क नहीं हो पाता है तो कानूनी प्रक्रिया को पूरा करते हुए ही नाम सूची से हटाया जाए।

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Sep 2018 09:57 PM (IST)Updated: Fri, 07 Sep 2018 09:57 PM (IST)
मतदाता को बिना बताए सूची से नाम काटा तो होगी कार्रवाई :  विजय देव
मतदाता को बिना बताए सूची से नाम काटा तो होगी कार्रवाई : विजय देव

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : चुनाव वाले दिन अक्सर यह देखा जाता है कि कई मतदाताओं के पास मतदाता पहचान पत्र तो होते हैं लेकिन मतदाता सूची में उनके नाम नहीं होते। दर-दर भटकने के बाद भी उन्हें निराशा ही हाथ लगती है और बिना वोट डाले घर लौटना पड़ता है। इस समस्या पर दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय देव ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि मतदाता को बिनाए बिना सूची से नाम यदि काटा जाता है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। अगर किसी व्यक्ति ने अपना पता बदल लिया है या कोई और कारण है तो नाम काटने से पहले उस व्यक्ति से संपर्क करें। यदि संपर्क नहीं हो पाता है तो कानूनी प्रक्रिया को पूरा करते हुए ही नाम सूची से हटाया जाए। उन्होंने यह भी बताया कि दिल्ली में आगामी चुनाव वीवीपैट ईवीएम से ही होंगे। विजय देव ने यह जानकारी जागरण संवाददाता के सवाल के जवाब में दी।

loksabha election banner

शुक्रवार को विजय देव ने दिल्ली विश्वविद्यालय के शहीद राजगुरु कॉलेज ऑफ एप्लाइड साइंसेज फॉर वूमेन में चुनावी साक्षरता क्लब की शुरुआत के बाद प्रेस कांफ्रेंस कर पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए।

उन्होंने कहा कि 1 सितंबर को चुनाव आयोग ने मतदाता सूची का ड्राफ्ट प्रकाशित किया है, इस ड्राफ्ट को अंतिम रूप 4 जनवरी को दिया जाएगा। लोग चुनाव आयोग की वेबसाइट व चुनाव केंद्रों पर जाकर जांच कर सकते हैं कि उनके नाम सूची है या नहीं। आम आदमी पार्टी ईवीएम का विरोध कर रही है। ऐसे में अगला चुनाव ईवीएम से होगा या नहीं? इस पर उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार अगले चुनाव वीवीपैट ईवीएम से होंगे। अभी बार कोड की व्यवस्था नहीं

मतदाता पहचान पत्र पर बार कोड बनाने की बात थी, ताकि उसके जरिये संबंधित व्यक्ति का विवरण देखा जा सके। इस बारे में विजय देव ने कहा कि अभी यह व्यवस्था नहीं है। ------

फोटो संख्या : 7 ईएनडी 402 व 403

शहीद राजगुरु कॉलेज में बना दिल्ली का पहला चुनावी साक्षरता क्लब

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय के वसुंधरा एंक्लेव स्थित शहीद राजगुरु कॉलेज ऑफ एप्लाइड साइंसेज फॉर वूमेन से शुक्रवार को चुनावी साक्षरता क्लब की शुरुआत हुई। कॉलेजों में इस तरह के पहले क्लब की शुरुआत दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय देव, पूर्वी व शाहदरा के जिलाधिकारी के. महेश व एसडीएम इलेक्शन संदीप दत्ता ने संयुक्त रूप से की। यह क्लब यहां की छात्राओं को मतदाता पहचान पत्र बनवाने के साथ ही मदाता सूची में नाम जुड़वाने में मदद करेगा। क्लब सफल रहा तो अन्य कॉलेजों में भी इसका गठन किया जाएगा। इसके लिए पूर्वी दिल्ली जिला प्रशासन की ओर से कॉलेज स्तर पर एक नोडल अधिकारी बनाया गया है।

इस दौरान कॉलेज में विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए। नाटक के माध्यम से चुनाव का महत्व बताया। पूर्व में स्कूल स्तर पर आयोजित चुनावी साक्षरता प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों नेशनल विक्टर स्कूल, राजकीय सर्वाेदय कन्या विद्यालय के विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर एसडीएम अजय अरोड़ा, एसडीएम अरुण गुप्ता, एसडीएम टीसी शर्मा, डीडीएमए से अंजलि, कॉलेज प्राचार्य पायल मागो आदि मौजूद रहे।

---

दिव्यांगों को मतदान केंद्र लेकर जाएंगे जिला प्रशासन के वालंटियर

एसडीएम इलेक्शन संदीप दत्ता ने बताया कि आयोग की ऐसी योजना है कि आने वाले चुनाव में जिला प्रशासन के वालंटियर दिव्यांगों को घर से मतदान केंद्र ले जाएंगे और पुन: घर छोड़ेंगे। पूर्वी जिला में करीब 1600 दिव्यांग हैं। प्रत्येक पो¨लग बूथ पर व्हील चेयर की भी व्यवस्था की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.