Move to Jagran APP

ग्राहक खुद तय करेंगे डीडीए फ्लैट का फ्लोर और लोकेशन, ऑनलाइन होगी बुकिंग

योजना के तहत उनकी लोकेशन के साथ सभी फ्लैटों की विस्तृत जानकारी वेबसाइट पर जल्द ही दी जाएगी। खरीदार ऑनलाइन ही अपनी पसंद का फ्लैट बुक कर सकेगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 10:09 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 07:28 AM (IST)
ग्राहक खुद तय करेंगे डीडीए फ्लैट का फ्लोर और लोकेशन, ऑनलाइन होगी बुकिंग
ग्राहक खुद तय करेंगे डीडीए फ्लैट का फ्लोर और लोकेशन, ऑनलाइन होगी बुकिंग

नई दिल्ली (संजीव गुप्ता)। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की आवासीय इकाइयों में भरोसा रखने वाले अब अपनी पसंद का एलआइजी फ्लैट खरीद सकेंगे। इसके लिए उन्हें डीडीए दफ्तर के चक्कर लगाने, बैंक से ऋण मंजूर कराने या लॉटरी के जरिए होने वाले आवंटन के झंझट में भी नहीं फंसना पड़ेगा। दरअसल, डीडीए ने पहली बार एक ओपन ऑनलाइन योजना शुरू की है। इस योजना में 2014 और 2017 की आवासीय योजना के बचे हुए और सफल आवंटियों द्वारा लौटाए गए फ्लैट शामिल किए गए हैं। सभी फ्लैट एलआइजी हैं और नरेला, रोहिणी एवं सिरसपुर में स्थित हैं।

loksabha election banner

योजना के तहत उनकी लोकेशन के साथ सभी फ्लैटों की विस्तृत जानकारी वेबसाइट पर जल्द ही दी जाएगी। खरीदार ऑनलाइन ही अपनी पसंद का फ्लैट बुक कर सकेगा। बुकिंग के लिए मात्र दस हजार रुपये की राशि जमा करानी होगी। इसके बाद डीडीए के नियमानुसार उसे फ्लैट की कीमत की शेष राशि किस्तों में जमा करानी होगी। मालूम हो कि डीडीए के पास ऐसे फ्लैटों की संख्या करीब 6500 थी।

इसमें से नेवी, अर्धसैनिक बलों और एयरफोर्स ने करीब 3500 फ्लैट पहले ही कर्मचारियों के लिए बुक करा लिए हैं। शेष फ्लैट डीडीए के गले की फांस बन चुके हैं। यही वजह है कि डीडीए के इतिहास में पहली बार ऐसी ओपन ऑनलाइन योजना लाई जा रही है। डीडीए की कोशिश हर हाल में इन फ्लैटों को ठिकाने लगाने की है।

यह ओपन स्कीम बस शुरू होने को ही है। इसके लिए सारी तैयारी कर ली गई है। पहली बार हम खरीदारों को यह विकल्प देने जा रहे हैं कि वे अपनी पसंद का फ्लैट चुन सकें। खरीदारों को इसका अधिकाधिक फायदा उठाना चाहिए। फ्लैटों में जहां कहीं कोई खामी होगी, वह भी कब्जा देने से पूर्व दुरुस्त कर दी जाएगी।

तरुन कपूर, उपाध्यक्ष, डीडीए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.