Move to Jagran APP

दिल्ली पुलिस ने पाक समर्थक दो कश्मीरी हैकरों को पंजाब से दबोचा

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने पाक समर्थक दो कश्मीरी हैकरों को गिरफ्तार किया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Apr 2018 10:10 PM (IST)Updated: Fri, 27 Apr 2018 10:58 PM (IST)
दिल्ली पुलिस ने पाक समर्थक दो कश्मीरी हैकरों को पंजाब से दबोचा
दिल्ली पुलिस ने पाक समर्थक दो कश्मीरी हैकरों को पंजाब से दबोचा

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने पाक समर्थक दो कश्मीरी हैकरों को गिरफ्तार किया है। उनकी पहचान शाहिद मल्ला और आदिल हुसैन तेली के रूप में हुई है। दोनों भारत की करीब पाच सौ वेबसाइट हैक कर चुके हैं। गिरफ्तार युवक छात्र हैं और वेबसाइट हैक कर पाकिस्तान और कश्मीरी आतंकवाद के समर्थन में भारत के विरोध में पोस्ट डालते थे। वे पाकिस्तान में मौजूद भारत विरोधी हैकरों के संपर्क में भी थे। बारामुला निवासी शाहिद बीटेक, जबकि अनंतनाग निवासी आदिल बीसीए का छात्र है।

loksabha election banner

पुलिस उपायुक्त अनीश राय ने बताया कि साइबर सेल को पाकिस्तान समर्थक दो कश्मीरी हैकरों के बारे में जानकारी मिली थी। यह भी पता चला था कि दोनों छात्र हैं और पाकिस्तानी हैकरों के इशारे पर भारत विरोधी प्रचार कर रहे हैं। पुलिस की टीम ने 26 अप्रैल की रात पंजाब के राजपुरा से शाहिद मल्ला और जालंधर से आदिल हुसैन तेली को गिरफ्तार किया। पूछताछ में पता चला कि युवकों ने कुछ अन्य लोगों के साथ मिलकर देश के खिलाफ 'टीम हैकर्स थर्ड आइ' के नाम से हैकिंग ग्रुप बना रखा है। वे इसके माध्यम से भारत विरोधी पोस्ट डालते थे। वे देश की 500 से ज्यादा वेबसाइट हैक कर चुके हैं।

आरोपित पाकिस्तान के ऐसे हैकरों के संपर्क में थे जो भारत विरोधी गतिविधियों में संलिप्त हैं। शक है कि इनमें पाकिस्तानी खुफिया विभाग के लोग भी शामिल हैं। आरोपित प्रमुख संस्थान या जाने-माने लोगों की वेबसाइट हैक करते थे। उनका पाकिस्तान के प्रति रुझान है और कश्मीरी आतंकवाद के समर्थक हैं। उनके पास से लैपटॉप, मोबाइल फोन, सिम कार्ड, इंटरनेट डोंगल और मेमोरी कार्ड आदि बरामद हुए हैं। पुलिस ने गिरफ्तारी के बाद दोनों आरोपितों को शुक्रवार शाम कोर्ट में पेश किया, जहा से उन्हें पूछताछ के लिए पुलिस रिमांड में भेज दिया गया। पुलिस अब उनके साथियों का पता लगाने में जुट गई है।

-------------------------------

लैपटाप और मोबाइल से उठेगा राज से पर्दा

पुलिस यह भी पता लगा रही है कि इनका मकसद सिर्फ आतंकवाद को बढ़ावा देना था या वैश्विक स्तर पर भारत को बदनाम करना भी था। पुलिस उनके पास से बरामद लैपटॉप और मोबाइल फोन की डिटेल भी खंगालेगी। उम्मीद है कि इससे राज से पर्दा उठेगा। पुलिस उपायुक्त ने बताया कि आरोपितों की पोस्ट से स्पष्ट है कि वे कश्मीरी आतंकवाद का समर्थन करते थे। वे ऐसे पोस्ट डालते थे कि लोग भारत से घृणा करें और पाकिस्तान का समर्थन करें। उन्होंने बताया कि शाहिद पंजाब के राजपुरा के आर्यन ग्रुप ऑफ कॉलेज से बीटेक कर रहा है। वह राजपुरा की शीतल कॉलोनी में किराए के मकान में रह रहा था। आदिल जालंधर के संत सोल्जर मार्केटिंग एवं टेक्निकल इंस्टीट्यूट में बीसीए अतिम वर्ष में है। वह जालंधर के बावा खेल मित्थु बस्ती में किराए के मकान में रह रहा था। उनके साथ पढ़ने वाले अन्य छात्रों की भूमिका की भी पुलिस जांच कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.