Move to Jagran APP

यूपी के दिग्गज BJP सांसद ने कहा- 'युवाओं को राजनीति में आरक्षण दो'

उम्र दराज लोग राजनीति में जमे बैठे हैं। इसमें बदलाव होना चाहिए। राजनीति में भी आरक्षण की शुरुआत होनी चाहिए।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 23 Apr 2016 10:03 AM (IST)Updated: Sat, 23 Apr 2016 10:54 AM (IST)
यूपी के दिग्गज BJP सांसद ने कहा- 'युवाओं को राजनीति में आरक्षण दो'

नोएडा। किसी भी देश की सबसे बड़ी शक्ति वहां के युवा होते हैं। विभिन्न क्षेत्रोंं में आरक्षण को लेकर राजनीति होती है, लेकिन राजनीति में आरक्षण पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। उम्र दराज लोग राजनीति में जमे बैठे हैं। इसमें बदलाव किया जाना चाहिए। राजनीति में भी आरक्षण की शुरुआत होनी चाहिए।

loksabha election banner

टैक्स को लेकर CM अरविंद केजरीवाल ने कर ली भगवान से सेटिंग!

इसमेंं युवाओंं को आरक्षण दिया जाना चाहिए। यह बातें भाजपा सांसद वरुण गांधी ने नॉलेज पार्क के आइआइएमटी कॉलेज में हुए वार्षिक उत्सव में कही। वह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। उन्होंंने कहा कि राजनीति में युवाओंं के आरक्षण की बात करते ही बुजुर्ग नाराज हो जाते हैं।

जेवर एयर पोर्ट को लेकर CM अखिलेश यादव भी ले रहे रुचि, सर्वे शुरू

आरक्षण के लिए संसद में बिल लाया जाना चाहिए। राजनीति में आरक्षण की शुरुआत ग्राम पंचायत, जिला पंचायत, बीडीसी आदि से होनी चाहिए। साथ ही युवाओ को राजनीति का प्रशिक्षण भी दिया जाना चाहिए।

उन्होंंने कहा कि वोट मांगने के दौरान विकास की बात करने की बजाय जाति धर्म की बातें अधिक होती हैं। इसे दूर किए जाने की आवश्यकता है।

अपने संबोधन के दौरान उन्होंंने मीडिया की जमकर सराहना की। कहा कि मीडिया में बहुत बड़ी शक्ति है। मीडिया की वजह से ही निर्भया को न्याय मिला। त्रयंबकेश्वर मंदिर के गर्भ गृह में पहुंचकर महिलाओंं को पूजा करने का अवसर प्राप्त हुआ। उन्होंंने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ प्रयोगात्मक ज्ञान प्राप्त करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि युवाओ को चाहिए कि सवाल-जवाब करें। उन्होंंने कहा कि इंग्लैंड में जो नेता एक बार चुनाव जीत जाता है। दूसरे चुनाव में उसके जीतने की संभावना 64 फीसद तक होती है, लेकिन भारत में इसका उल्टा होता है। भारत में यह संभावना सिर्फ 26 फीसद तक होती है।

इसका प्रमुख कारण है कि हमारे देश के नेता चुनाव जीतने के बाद अपने को राजा मानने लगते हैं, जबकि जरूरत है प्रजा का सेवक बनकर काम करने की है। उन्होंंने युवाओ से आहवान किया की अपने अधिकारोंं की लड़ाई लड़ेंं। हर व्यक्ति किसी कंपनी का सीईओ, सांसद व आइएएस नहींं बन सकता, लेकिन एक अच्छा आदमी जरूर बन सकता है।

इस दौरान पढ़ाई सहित विभिन्न क्षेत्रोंं में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्रोंं को कॉलेज की ओर से नकद पुरस्कार देकर पुरस्कृत किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.