Move to Jagran APP

Bharat Raksha Parv : सरहद पर तैनात जवानों के लिए राखियां रवाना

देश की सरहदों की सुरक्षा में तैनात जवानों की कलाइयां राखी के मौके पर सूनी न रह जाए। इसके लिए दैनिक जागरण वर्षों से भारत रक्षा पर्व का आयोजन करता आ रहा है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 10 Aug 2015 04:03 PM (IST)Updated: Mon, 10 Aug 2015 06:15 PM (IST)
Bharat Raksha Parv :  सरहद पर तैनात जवानों के लिए राखियां रवाना

पूर्वी दिल्ली, जागरण संवाददाता । देश की सरहदों की सुरक्षा में तैनात जवानों की कलाइयां राखी के मौके पर सूनी न रह जाए। इसके लिए दैनिक जागरण वर्षों से भारत रक्षा पर्व का आयोजन करता आ रहा है।

loksabha election banner

इस वर्ष भी रक्षा पर्व के तहत सैनिकों को राखियां भेजी जा रही हैं। इसी कड़ी में पूर्वी जिले में रथ को हरी झंडी दिखाई गई। विभिन्न स्कूलों, सामाजिक संगठनों और आरडब्लूए की तरफ से भेजी गई राखियों को एकत्र कर रथ के साथ यहां से रवाना कर दिया गया।


रक्षा पर्व के तहत पूर्वी जिला कार्यालय में समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया के विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) डॉ. नवलेंद्र सिंह और पूर्वी जिले के एडीएम रजनीश सिंह मौजूदर रहे।

कार्यक्रम की शुरुआत देशभक्ति के गीतों के साथ हुआ। सक्षम युवा समूह और करन राजकुमार ने अपने गीतों से समां बांध दिया। कार्यक्रम में मौजूद लोगों की तब आंखें नम हो गईं, जब करन ने चिट्ठी आई है..... गाने को पेश किया।

लोगों ने करतल ध्वनि से गायकों का स्वागत किया। साथ ही दैनिक जागरण की कवायद को समर्थन देते हुए इसे समाज के लिए उपयोगी करार दिया।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ. नवलेंद्र सिंह ने दैनिक जागरण के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि देश के जवानों की बदौलत ही हम सब सुरक्षित महसूस करते हैं।

ऐसे जवानों को राखी जैसे महत्वपूर्ण पर्व पर राखियां मिलें तो उन्हें भी खुशी होगी कि देश की जनता उनके साथ है। इस तरह से उनका मनोबल बढ़ता है।

रजनीश सिंह ने कहा कि दैनिक जागरण का भारत रक्षा पर्व सैनिकों को अपने घर की कमी महसूस नहीं होने देगा। कई सैनिकों को उनकी बहनें राखी नहीं बांध पातीं।

इस तरह के प्रयास से कम से कम उनकी कलाई सूनी नहीं रहेगी। जवानों को इससे काफी प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने दैनिक जागरण का आभार जताया।

नेहरू युवा केंद्र के तहत आने वाले प्रतिष्ठा युवा संगठन के मोहित कुमार ने सैनिकों के लिए राखी को समर्पित करते हुए कहा कि बहनों द्वारा भेजी गईं राखियों से सैनिकों को इस बात का आभास होगा कि संपूर्ण राष्ट्र उनके साथ खड़ा है।

इसके बाद रथ को नवलेंद्र सिंह और रजनीश सिंह ने हरी झंडी दिखाई। कार्यक्रम में सक्षम युवा क्लब के विनीत, विवेक सहित अन्य आरडब्लूए प्रतिनिधि के तौर पर पूर्वी दिल्ली ऑल आरडब्लूए के सदस्य आरडी शर्मा, संजीव छिब्बर, अमित मिश्रा, राजीव निशाना, आलमगीर, महमूदा बेगम के अलावा पूर्वी जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के योजना समन्वयक राकेश कुमार, अंजनी दिवाकर सहित काफी संख्या में सामाजिक और स्वयंसेवी संगठन के लोग मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.