Move to Jagran APP

Online Fraud: मिनटों में लोन देने वाले एप से रहे दूर, कर देते हैं जीना मुहाल

साइबर एक्सपर्ट का कहना है कि गूगल प्ले स्टेार पर मौजूद 90 प्रतिशत एप चीन में बने होते हैं जिसे साइबर अपराधियों द्वारा चलाए जा रहे हैं यह आरबीआइ के दायरे में नहीं आते। इनका कोई पंजीकरण आदि भी नहीं होता।

By Dhananjai MishraEdited By: Prateek KumarPublished: Sun, 03 Apr 2022 09:31 PM (IST)Updated: Sun, 03 Apr 2022 09:31 PM (IST)
मिनटों में लोन देने वाले एप से रहे दूर, कर देते हैं जीना मुहाल।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। मिनटों में लोन देने वाले एप से दूरी बना लेना ही अच्छा है। लोग अपने मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से इस तरह के एप डाउनलाेड कर एक मिनट में लोन लेते है। इसके बाद वे साइबर ठगों के जाल में फंस जाते हैं। इस तरह के एप के झांसे में आकर आंध्र प्रदेश, तेलंगाना जैसे दक्षिण भारत के राज्यों में कई लोगों ने सुसाइड तक कर लिया है।

loksabha election banner

करीब 90 प्रतिशत एप चीन में बने होते हैं

साइबर एक्सपर्ट का कहना है कि इनका कोई पंजीकरण आदि भी नहीं होता। साथ ही इन एप का सर्वर चीन से जुड़ा होता है। जब लोग गूगल प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करते हैं तब यह शर्त स्वीकार कराई जाती है कि ऐप को उनकी पर्सनल डिटेल (जैसे फोटो गैलरी) और संपर्क लिस्ट साझा की जा रही है। जब कोई ग्राहक इस एप को डाउनलोड कर कर्ज के लिए जरूरी दस्तावेज अपलोड करता है तो उसके कुछ मिनटों के बाद ही उसके बैंक खाते में लोन की रकम डाल दी जाती है।

कैसे ग्राहकों को करते हैं प्रताड़ित

इसके बाद शुरू होता है ग्राहकों को प्रातिड़ित करने का सिलसिला। यह 30 से 35 फीसदी का सालाना ब्याज लेते हैं। ड्यू डेट पर लोन न मिलने पर इनके टेलीकसलर और रिकवरी एजेंट ग्राहकों को इस तरह प्रताड़ित करते हैं कि उनका जीना मुहाल हो जाता है। लोगों को फंसाने के लिए उनकी व्यक्तिगत डिटेल को इंटरनेट मीडिया पर साझा कर देते हैं। कई बार युवतियों को प्रताड़ित करने के लिए उनकी फोटो में बदलाव कर उसे इंटरनेट पर साझा करते हैं। गत वर्ष द्वारका इलाके में इसी तरह के मामले में परेशान होकर एक युवक ने आत्महत्या कर लिया था।

  • गूगल प्ले स्टोर पर इस तरह के एप के रोकथाम को लेकर कोई विशेष नियम नहीं है।
  • गूगल प्ले स्टोर का सर्वर देश में नहीं है इस वजह से भी कई बार इस तरह के एप को बैन करने दिक्कत आती है।
  • इस तरह के एप डाउनलोड करने से लोगों का निजी डाटा दूसरे के पास चला जाता है।
  • इस तरह के एप का किसी भी बैंक या गैर बैंकिंग संस्थान (एनबीएफसी) से कोई नाता नहीं होता।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.