Move to Jagran APP

शादी के मानसून से बाजारों में होगी धन की बारिश

इस साल लग्न के मानसून में बाजारों में जमकर धनवर्षा होगी। वैसे, मकर संक्रांति के बाद से फुहार पड़नी शुरू हो गई है। ऐसे में दिल्ली के बाजार गुलजार हैं। इस वर्ष शादियों के कुल 101 लग्न हैं। यह कारोबार के लिहाज से काफी अच्छा माना जा रहा है। क्योंकि शादियों के साथ अन्य शुभ कार्यों में सबसे अधिक खरीदारी होती है। लोग दिल खोलकर खरीदारी करते हैं। वर्ष 201

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Jan 2019 10:48 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 10:48 PM (IST)
शादी के मानसून से बाजारों में होगी धन की बारिश

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : इस साल शादी के मानसून से बाजारों में धन की खूब बारिश होगी। वैसे, बाजारों में मकर संक्रांति के बाद से ही फुहार पड़नी शुरू हो गई है। इस वर्ष शादियों के कुल 101 लग्न हैं, जो कारोबार के लिहाज से काफी अच्छा माना जा रहा है। क्योंकि, विवाह व अन्य शुभ आयोजनों में ही सबसे अधिक खरीदारी होती है। व्यापारियों के लिए वर्ष 2018 इस लिहाज से अच्छा नहीं गुजरा था, क्योंकि पिछले वर्ष करीब 60 लग्न ही थे।

loksabha election banner

दरीबा ज्वैलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष तरुण गुप्ता ने कहा कि पिछला वर्ष बाजार के हिसाब से ठीक नहीं गुजरा। शादी के लग्न काफी कम थे। इस कारण ज्वैलरी की मांग भी कम थी। हालांकि, नवंबर-दिसंबर में बाजारों में खरीदार सक्रिय हुए थे, लेकिन हफ्तेभर ही ज्वैलरी की मांग रही थी। उन्होंने कहा कि यह वर्ष अच्छा जाने वाला है, क्योंकि इस बार लग्न अधिक हैं। इस लिहाज से शादियां भी अधिक होंगी और उसके लिए खरीदारी भी खूब होंगी।

14 जनवरी के बाद से ही सराफा बाजार गुलजार हैं। ऐसे में ज्वैलर्स उम्मीद कर रहे हैं कि शुरुआत अच्छी है तो वर्ष के अंत तक शुभ ही रहेगा। चांदनी चौक के ही कपड़ा कारोबारियों के संगठन द ¨हदुस्तानी मर्केंटाइल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष सुरेश ¨बदल ने कहा कि बाजार के लिहाज से यह वर्ष काफी अच्छा जाने वाला है। सूरत, बनारस, मुंबई जैसे थोक बाजारों के साथ कपड़ा मिल मालिक भी थोक खरीदारों को शुभ मुहुर्त की जानकारी देते हुए ऑर्डर देने की बातें कह रहे हैं।

--------------

सिर्फ जनवरी में ही 12 लग्न

झंडेवालान मंदिर के प्रबंधन से जुड़े नंद किशोर सेठी ने बताया कि इस वर्ष शादी के 101 मुहूर्त हैं। हर माह में कुछ दिन शादी के योग्य हैं। सिर्फ जनवरी में ही 12 लग्न हैं। वहीं, मई में 17 दिन शादी के लिए शुभ हैं। 14 फरवरी तक होंगे शुभ कार्य

चांदनी चौक स्थित प्रतिष्ठित सत्यनारायण मंदिर के महंत पंडित रमेश चंद शर्मा के अनुसार इस वर्ष शुभ कार्यो का अच्छा संयोग है। शादियों से लेकर यज्ञ, गृह प्रवेश जैसे शुभ कार्यो के अच्छे मुहूर्त हैं। 14 फरवरी तक शुभ कार्य किए जा सकते हैं। इसके बाद एक माह का मलमास रहेगा। फिर बैसाखी के बाद शुभ कार्यो का मुहूर्त शुरू हो जाएगा। यह स्थिति पूरे वर्ष रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.