Move to Jagran APP

ऑड-ईवन फॉर्मूले के चौथे दिन 600 कार चालकों पर लगा जुर्माना

दिल्ली में ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू होने के बाद इसका असली टेस्ट आज हो रहा है। फॉर्मूले के मुताबिक आज दिल्ली की सड़कों पर ईवन नंबर की गाड़ियां दौड़ रही हैं, लेकिन कुछ जगहों पर लोग नियम तोड़ते भी नजर आए।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 03 Jan 2016 11:16 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2016 08:43 AM (IST)
ऑड-ईवन फॉर्मूले के चौथे दिन 600 कार चालकों पर लगा जुर्माना

नई दिल्ली। ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू होने के बाद सोमवार का खासा अहम माना जा रहा है। तारीख और फॉर्मूले के हिसाब से आज दिल्ली की सड़कों पर ज्यादातर ईवन नंबर की गाड़ियां ही नजर आईं लेकिन नियम तोड़ने वालों के खिलाफ पुलिस ने सख्त कर्रवाई की। दिल्ली में ऑड-ईवन ट्रायल के चौथे दिन शाम छह बजे तक 600 कार चालकों का चालान काटा गया।

loksabha election banner

दिल्ली में ऑड-ईवन फॉर्मूले को लेकर दिखे कई रंग, देखें तस्वीरें

राजीव चौक मेट्रो स्टेशन की फेक तस्वीर वायरल: गोपाल राय

दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने राजीव चौक मेट्रो स्टेशन की वायरल हो रही भीड़ वाली तस्वीरों को फेक बताते हुए कहा कि ये तस्वीरें पुरानी हैं। इस बीच दिल्ली मेट्रो के एमडी मंगू सिंह ने भी इस तरह की खबरों का खंडन करते हुए कहा कि दिल्ली मेट्रो आम दिनों की तरह काम रही है और अब तक किसी भी स्टेशन पर पैनिक के हालत नहीं दिखे हैं।

दिल्ली मेट्रो की तरफ से कहा गया है कि नए साल के पहले कामकाजी दिवस सोमवार को सभी लाइनों में भारी भीड़ से सफलतापूर्वक निपटने में कामयाबी मिली है।

देखिए वायरल हुई तस्वीर

कई इलाकों में लगा जाम

वहीं कई जगहों पर जाम भी लग रहा है। सरहोल से महिपाल पुर चौक पर भीषण जाम लगा हुआ है। यहां पर कारों की बड़ी संख्या नजर आ रही है।

दिल्ली में पहली बार 'ऑड-ईवन' का आगाज, केजरीवाल ने सराहा

फॉर्मूले के मुताबिक आज दिल्ली की सड़कों पर ईवन नंबर की गाड़ियां दौड़ रही हैं, लेकिन कुछ जगहों पर लोग नियम तोड़ते भी नजर आए। पूर्वी दिल्ली इलाके में कुछ लोग ऑड नंबर की गाड़ियां लेकर निकल रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस ऐसे वाहन चालकों का चालान काट रही है, इससे कई स्थानों पर जाम भी लग गया है।

साइकिल से दफ्तर पहुंचे दिल्ली के उपमुख्यमंत्री

वहीं, ऑड नंबर की कार के मालिक उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया आज फिर अपनी साइकिल से दफ्तर गए। वह शनिवार को भी साइकिल से ही दफ्तर गए थे।

दिल्ली सरकार के मुताबिक, डीटीसी आज करीब 64 लाख यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाएगी जो आमतौर पर यात्रा करने वालों की संख्या से अधिक है। मेट्रो में 32 लाख यात्रियों के सवारी करने की संभावना है।

योजना को लागू करने के लिए यातायात पुलिस के अतिरिक्त 100 टीमों को तैनात किया गया है जो 15 जनवरी तक काम पर रहेंगे। सप्ताहंतों में यह टीम सुबह आठ बजे से शाम आठ बजे तक काम पर रहेगी।

पर्यटन मंत्री बस से पहुंचे सचिवालय

दिल्ली के पर्यटन मंत्री कपिल मिश्रा ने एक बार फिर सार्थक पहल करते हुए लोगों के लिए मिसाल पेश की है। आज वह बस के जरिेये अपने कार्यालय दिल्ली सचिवालय पहुंचे।

दिल्ली सचिवालय जाने के दौरान उन्हें कुछ दूर तक पैदल भी चलना पड़ा, लेकिन कपिल मिश्रा ने पैदल चलने का भी लुत्फ उठाया।

वहीं, दिल्ली सरकार के समाज कल्याण मंत्री संदीप कुमार ने बस में यात्रा की। सिविल लाइन स्थित अपने निवास से ISBT तक समर्थकों के साथ पैदल गए। यहां से अपने विधानसभा क्षेत्र जाने के लिए डीटीसी बस से सफर किया।

नहीं मिली सीट

केजरीवाल सरकार में कैबिनेट मंत्री संदीप कुमार बस यात्रा के दौरान सीट से महरूम रहे। ऐसे में उन्होंने खड़े होकर ही बस में सफर किया। टिकट भी खुद ही लेने गए। उन्होंने बस यात्रा के दौरान पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि मेरे पास आज चलने वाले ईवन नंबर की गाड़ी है, लेकिन मैं पर्यावरण को बचाने के लिहाज से बस में ही सफर करूंगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.