Move to Jagran APP

दिल्ली-एनसीआर में बहुत खराब श्रेणी में है हवा, 2 दिन तक नहीं मिलेगी राहत

सफर इंडिया के मुताबिक अभी अगले दो दिनों तक इसमें सुधार होने के आसार भी नहीं हैं। मंगलवार और बुधवार को हल्की बारिश के आसार हैं ऐसे में वायु गुणवत्ता सूचकांक में हल्की कमी देखी जा सकती है।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 03 Jan 2022 08:24 AM (IST)Updated: Mon, 03 Jan 2022 09:09 AM (IST)
दिल्ली-एनसीआर में बहुत खराब श्रेणी में है हवा, 2 दिन तक नहीं मिलेगी राहत

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों वायु प्रदूषण से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। सोमवार को भी दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के आसपास बना हुआ है। वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सोमवार 381  दर्ज किया गया है। जो बेहद खराब श्रेणी में आता है। पिछले तकरीबन एक सप्ताह से भी अधिक समय से दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार ही बना हुआ है। सफर इंडिया के मुताबिक अभी अगले दो दिनों तक इसमें सुधार होने के आसार भी नहीं हैं। मंगलवार और बुधवार को हल्की बारिश के आसार हैं, ऐसे में वायु गुणवत्ता सूचकांक में हल्की कमी देखी जा सकती है,लेकिन ज्यादा राहत नहीं मिलेगी। 

loksabha election banner

साल के दूसरे ही दिन गंभीर श्रेणी में पहुंची हवा

इससे पहले रविवार को यानी नए साल के दूसरे ही दिन दिल्ली में वायु गुणवत्ता एक बार फिर से गंभीर श्रेणी में पहुंच गई। हालांकि एनसीआर के शहरों में यह बहुत खराब श्रेणी में दर्ज हुई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार रविवार को दिल्ली का एयर इडेक्स 404 रहा। शनिवार को यह 362 था। यानी 24 घंटों के भीतर इसमें 42 अंकों का इजाफा दर्ज किया गया। एनसीआर में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 334, गाजियाबाद का 363, ग्रेटर नोएडा का 331, गुरुग्राम का 385 और नोएडा का 380 रिकार्ड किया गया। दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 225 जबकि पीएम 10 का स्तर 337 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा। सफर इंडिया का कहना है कि मौसमी परिस्थितियों के चलते अभी अगले दो दिन तक वायु गुणवत्ता का कमोबेश यही स्तर बना रहेगा। 

बता दें कि दिवाली त्योहार के दिन से खराब हुई हवा अब तक अच्छी नहीं हो पाई है। इस साल की शुरुआत भी वायु प्रदूषण के लिहाज से खराब ही हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.