Move to Jagran APP

अफगानिस्तान व मिस्र से आएगी सस्‍ती प्‍याज, AAP सरकार विदेश से करेगी आयात

आसमान छूती प्याज की कीमतों से दिल्ली वालों को राहत देने के लिए दिल्ली सरकार ने अफगानिस्तान व मिस्र से प्याज के आयात का निर्णय लिया है। गौरतलब है कि खुदरा बाजार में जहां प्याज 70 से 80 रुपये प्रति किलो बिक रहा है, वहीं दिल्ली सरकार सब्सिडी पर लोगों

By Ramesh MishraEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2015 11:57 AM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2015 01:14 PM (IST)

नई दिल्ली। आसमान छूती प्याज की कीमतों से दिल्ली वालों को राहत देने के लिए दिल्ली सरकार ने अफगानिस्तान व मिस्र से प्याज के आयात का निर्णय लिया है। गौरतलब है कि खुदरा बाजार में जहां प्याज 70 से 80 रुपये प्रति किलो बिक रहा है, वहीं दिल्ली सरकार सब्सिडी पर लोगों को 30 रुपये प्रति किलो के हिसाब से प्याज उपलब्ध करा रही है। उधर, सोमवार को थोक बाजार में प्याज की दर में पांच से सात रुपये प्रति किलो की गिरावट आई है।

loksabha election banner

दिल्ली सरकार के विकास मंत्री गोपाल राय और खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री आसिम अहमद खान ने प्याज के मुद्दे पर एक समीक्षा बैठक की। इसके बाद गोपाल राय ने बताया कि प्याज की लगातार बढ़ रही कीमत को देखते हुए बैठक में एक सुझाव आया कि प्याज का आयात करने वाले कारोबारियों से बात की जाए।

दरअसल, विदेश से आयात होने वाले प्याज की कीमत 35 से 38 रुपये प्रति किलो पड़ेगी। ये प्याज गुणवत्ता के हिसाब से बेहतर होगी। इसके बाद सरकार ने विदेश से प्याज आयात करने का निर्णय लिया है। सरकार मंडियों के कारोबारियों के साथ मिलकर विदेश से प्याज आयात करेगी। अधिकांश प्याज अफगानिस्तान और मिस्र से मंगाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि एपीएमसी आजादपुर मंडी और आलू-प्याज मर्चेंट एसोसिएशन (पोमा) ने यह निर्णय लिया है कि दिल्ली में सस्ते दर पर प्याज की ब्रिकी की जाएगी। 70 गाडिय़ों से सस्ती प्याज राजधानी के लोगों के लिए उपलब्ध होगी। इन गाडिय़ों पर संबंधित विधायकों की निगरानी होगी, जिससे वह उनके क्षेत्र में सस्ते प्याज की बिक्री सुनिश्चित करा सकें।

मालूम हो कि दिल्ली में प्याज की जमाखोरी व कालाबाजारी रोकने के लिए सरकार ने प्रवर्तन टीमों का गठन किया है। साथ ही ये प्रवर्तन टीमें रिटेल शॉप को लागातार चेक कर रही हैं। उधर, सरकार पहले ही 280 राशन की दुकानों पर 30 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से राजधानी के लोगों के लिए प्याज उपलब्ध करा रही है।

...तो खत्म हो जाएगी हाय-तौबा
आने वाले कुछ दिनों में प्याज की कीमत में स्थिरता एवं गिरावट की संभावना को लेकर सरकार का मानना है कि जो हाय-तौबा मच रही है, वह जल्द खत्म हो जाएगी। दिल्ली सचिवालय मेंं हुई समीक्षा बैठक में हिस्सा लेने आए आजादपुर मंडी के अधिकारी एवं आलू-प्याज मर्चेंट एसोसिएशन के एक सदस्य ने बताया कि दिल्ली में मुख्य रूप से प्याज महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक, हरियाणा, गुजरात एवं मध्यप्रदेश से आता है। उक्त राज्यों से आने वाले प्याज की दर अलग-अलग होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.