Move to Jagran APP

भूख से मौत ने झकझोरा तो परोसने लगे पांच रुपये थाली

मंडावली में भूख से हुई तीन मासूम बच्चों की मौत ने एक प्रयास संस्था के पदाधिकारियों को झकझोर दिया। उन्होंने बैठक कर निर्णय लिया कि आगे कोई भूख से न मरे इसके लिए कुछ किया जाए। बस इसी सोच ने उन्हें पांच रुपये में थाली परोसने के रास्ते पर

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Jul 2018 08:57 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jul 2018 08:57 PM (IST)
भूख से मौत ने झकझोरा तो परोसने लगे पांच रुपये थाली

सुधीर कुमार, पूर्वी दिल्ली

loksabha election banner

मंडावली में भूख से तीन बच्चियों की मौत के बाद 'एक प्रयास' संस्था ने पांच रुपये में थाली परोसना शुरू किया है। संस्था के सदस्यों ने कड़कड़डूमा में रसोई की व्यवस्था की और विशेष ठेली बनवाई। शनिवार से भोजन बनवाकर इसकी शुरुआत की गई और प्रीत विहार मेट्रो स्टेशन के पास ठेली लगवाकर इसे परोसने का काम शुरू किया गया। विधायक ओमप्रकाश शर्मा ने रिबन काटकर इसकी शुरुआत की।

संस्था के अध्यक्ष रजत कुमार ने कहा कि पहले और दूसरे दिन 300-300 और सोमवार को 400 लोगों के खाना बनवाया गया, जिसका उपयोग हो गया। थाली में दो रोटी, सब्जी, दाल व चावल रहता है और एक थाली पर 10 रुपये का खर्च आता है। पांच रुपये में थाली परोसने का जब विचार आया तो संस्था के 10 लोग साथ थे, लेकिन तीन दिनों में 60 लोग जुड़ गए। कोई आटा दे रहा है तो कोई चावल और कोई दाल या सब्जी दान कर रहा है। इसके अलावा कई लोग आर्थिक मदद भी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रेम आर्य नामक छात्र रोजाना तीन घंटे रसोई में श्रमदान करते हैं। श्रमदान से ही खाना तैयार हो रहा है। पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से लोगों को कागज के पत्तल पर खाना परोसा जाता है और लकड़ी के चम्मच दिए जाते हैं, ताकि प्लास्टिक का कचरा न फैले। कुछ और जगहों पर सस्ती थाली परोसने की तैयारी

संस्था के अध्यक्ष बताते हैं कि भूख से किसी का मरना मानवता को शर्मसार करता है। इसी तरह सहयोग मिलता रहा तो जरूरत के हिसाब से यमुनापार के अन्य इलाकों में भी यह सिलसिला शुरू किया जाएगा। तीन से छह माह के अंदर जीटीबी अस्पताल, कड़कड़डूमा कोर्ट और हेडगेवार अस्पताल के पास भी इसी तरह सस्ती थाली उपलब्ध करवाने की तैयारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.