Move to Jagran APP

पांच करोड़ की ठगी में जोधपुर दूरदर्शन का पूर्व अधिकारी धरा

ईओडब्ल्यू ने पांच करोड़ रुपये की ठगी में जोधपुर दूरदर्शन के पूर्व अधिकारी को गिरफ्तार किया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 08:37 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jul 2020 06:11 AM (IST)
पांच करोड़ की ठगी में जोधपुर 
दूरदर्शन का पूर्व अधिकारी धरा
पांच करोड़ की ठगी में जोधपुर दूरदर्शन का पूर्व अधिकारी धरा

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली:

loksabha election banner

दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने पांच करोड़ रुपये की ठगी के मामले में शुक्रवार को जोधपुर दूरदर्शन के पूर्व उप निदेशक सुनील कुमार झा को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। उसने टीवी चैनल स्थापित कराने का झांसा देकर एक वैद्य से पांच करोड़ रुपये लिए थे, लेकिन चैनल अपनी पत्नी और अन्य के नाम करा लिया था। आरोपित भारतीय इंजीनियरिग सेवा का पूर्व अधिकारी है।

ईओडब्ल्यू के ज्वाइंट कमिश्नर डॉ. ओपी मिश्रा ने बताया कि वैद्य पंडित लक्ष्मण दास आध्यात्मिक प्रवचन देते हैं। उन्होंने जून में सुनील के खिलाफ ठगी की शिकायत की थी। लक्ष्मण दास ने पुलिस को बताया कि गत दिनों वे सुनील कुमार के संपर्क में आए थे। उस वक्त उसने खुद को कात्यायनी भक्ति टीवी चैनल का प्रमुख बताया था। इसके बाद उन्होंने उस चैनल के माध्यम से अपने कार्यक्रम भी प्रसारित करवाए थे। इसी दौरान सुनील कुमार ने अपनी पत्नी बिन्दु झा को उनसे मिलवाया था। आरोपित ने पत्नी को तकनीकी विशेषज्ञ बताते हुए कहा था कि उसे टीवी चैनल और प्रसारण इत्यादि का खासा ज्ञान है। उसने यह भी बताया था कि वह पहले दूरदर्शन में काम कर चुका है और वर्तमान में वायसराय इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी का निदेशक है। आरोपित ने कुछ ही समय में लक्ष्मण दास का विश्वास जीत लिया। इस बीच सुनील कुमार ने एक्सप्रेस ब्रॉडकास्टिग प्राइवेट लिमिटेड को खरीदकर उनके सामने अपना टीवी चैनल स्थापित करने का प्रस्ताव रखा। आरोपित ने कहा कि टीवी चैनल खरीदने और आवश्यक बुनियादी ढांचा तैयार करने में करीब पांच करोड़ रुपये खर्च होंगे। पीड़ित ने सुनील के झांसे में आकर उसे पांच करोड़ रुपये दे दिए।

बाद में शिकायतकर्ता को पता चला कि आरोपित ने चैनल के कागजात बिन्दु झा और विनीत वशिष्ठ के नाम पर करा लिए हैं। इसके बाद ईओडब्ल्यू ने जांच के बाद तीन जुलाई को सुनील कुमार को गिरफ्तार कर लिया। अधिकारी के मुताबिक, छानबीन में पता चला कि आरोपित पहले दूरदर्शन, जोधपुर में उप निदेशक था। उसने दूरदर्शन के स्टोर से माल की हेराफेरी की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.