Move to Jagran APP

Delhi Unlock New Guidelines: आज से आयोजित होगी प्रदर्शनी, व्यापारिक कांफ्रेंस और मेले भी लगेंगे

Delhi Unlock New Guidelines एसओपी के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण से प्रभावित क्षेत्र के लोगों को प्रवेश न दें आगंतुक का आनलाइन पंजीकरण करें व आनलाइन टिकट दें साथ ही पर्याप्त संख्या में टिकट काउंटर भी बनाएं।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 07:59 AM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 10:16 AM (IST)
Delhi Unlock New Guidelines: आज से आयोजित होगी प्रदर्शनी, व्यापारिक कांफ्रेंस और मेले भी लगेंगे
Delhi Unlock New Guidelines: आज से आयोजित होगी प्रदर्शनी, व्यापारिक कांफ्रेंस और मेले भी लगेंगे

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने बुधवार को जारी आदेश में बृहस्पतिवार से दिल्ली में प्रदर्शनी के आयोजन की अनुमति दे दी है। प्रदर्शनी आयोजक अपने प्रदर्शनी स्थल पर व्यापारिक कांफ्रेंस व मेले आयोजित कर सकेंगे, लेकिन आयोजकों को कोरोना संबंधी नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा।

loksabha election banner

इसके पूर्व कोविड-19 की महामारी के दौरान लगे लाकडाउन के कारण दिल्ली में प्रदर्शनी पर रोक लगा दी गई थी। डीडीएमए ने बुधवार को जारी किए गए एक आदेश में कहा कि शहर में 16 सितंबर से व्यापार से लेकर उपभोक्ता प्रदर्शनियों को अनुमति दी जाएगी। 

डीडीएमए ने कहा कि वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने प्रदर्शनी आयोजित करने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है। जिसका सभी को पालन करना होगा। एसओपी का सभी हितधारकों द्वारा सख्ती से पालन करने पर ही प्रदर्शनियों की अनुमति दी जाएगी। प्राधिकरण द्वारा पहले जिन अन्य गतिविधियों पर रोक लगाई या जिनकी अनुमति दी गई, वे आदेश 30 सितंबर और एक अक्टूबर की मध्यरात्रि तक जारी रहेंगे।

उद्योग मंत्रालय द्वारा व्यापार प्रदर्शनी के लिए जारी एसओपी

  • प्रदर्शनी आयोजक को आयोजन के पूर्व सुनिश्चित करना होगा कि भीड़ होने से स्वास्थ्य संबधी नियमों का पालन किया जा सके।
  • कोरोना प्रभावित क्षेत्र के लोगों को प्रवेश न दें, आगंतुक का आनलाइन पंजीकरण करें व आनलाइन टिकट दें, साथ ही पर्याप्त संख्या में टिकट काउंटर भी बनाएं।
  • प्रदर्शनी आयोजन, खान पान आयोजन व मीटिंग करने के लिए पूर्व प्ला¨नग करें, दो स्टाल के बीच पांच मीटर की दूरी रखें।
  • आगंतुक सीमित संख्या में प्रदर्शनी तक पहुंचें, प्रदर्शनी के प्रवेश द्वारा पर सैनेटाइजर व मास्क का प्रयोग आवश्यक होगा, संदिग्ध आगंतुक को मेडिकल सुविधा दें।
  • अलग अलग समय में प्रदर्शनी में लोग पहुंचें, ताकि ज्यादा भीड़ एक साथ जमा नहीं हो, प्रदर्शनी में आने वालों का रिकार्ड रखा जाए।
  • प्रत्येक दिन प्रदर्शनी से निकलने के लिए कई प्रवेश द्वार रखे जाएं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.