नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। कई दिनों से पड़ रही उमस भरी गर्मी के बीच मंगलवार को दिल्ली में दिन भर बादल छाए रहेंगे। 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज झोंकेदार हवा के साथ झमाझम बारिश होने के भी आसार हैं। इसी के साथ दिल्ली में मानसून की दस्तक भी संभावित है। मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन दिन तक बारिश होने के आसार बन रहे हैं। इस बीच सोमवार को भी तेज धूप और उमस भरी गर्मी सितम बरकरार रहा। बिना एसी के कहीं राहत नहीं मिल रही थी और एसी से बाहर निकलते ही पसीना बहने लगता था। हालांकि बीच-बीच में बादलों और सूरज के बीच आंखमिचौली भी हुई, लेकिन मेघ नहीं बरसे। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में भी हल्की बारिश होने की संभावना थी, लेकिन देर रात तक हुई नहीं।

सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 38.6 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 39 से 81 फीसद रहा। लोधी रोड में अधिकतम तापमान सर्वाधिक 39.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग ने इस साल तय तिथि यानि 27 जून से 12 दिन पहले मंगलवार, 15 जून को मानसून के दिल्ली पहुंचने की संभावना जताई हुई है। हालांकि पिछले दो तीन दिनों से बारिश को लेकर मौसम विभाग के पूर्वानुमान ज्यादा सटीक साबित नहीं हुए हैं।

मध्यम श्रेणी में दिल्ली-एनसीआर की हवा

सोमवार को दिल्ली-एनसीआर की हवा मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। फरीदाबाद की सबसे साफ यानि संतोषप्रद श्रेणी में रही। अगले 24 घंटों में तेज हवा और बारिश से इसमें और सुधार की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के अनुसार सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 124 दर्ज किया गया। इसके अलावा फरीदाबाद का 99, गाजियाबाद का 157, गुरुग्राम का 103, ग्रेटर नोएडा का 125 व नोएडा का 101 रहा। सफर इंडिया के मुताबिक मौसम के प्रभाव से भी अगले कई दिन हवा बेहतर श्रेणी में ही बने रहने की संभावना है।

इसे भी पढ़ेंः दिल्ली में वाहन चालकों के लिए जरुरी खबर, पुराने वाहनों का जल्द करा लें स्क्रैप वरना लगेगा 10 हजार जुर्माना