नई दिल्ली, जेएनएन। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वर्चुअल माध्‍यम से हरी झंडी दिखाकर कोटद्वार और दिल्‍ली के बीच सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस का संचालन शुरू किया। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डा रमेश पोखरियाल निशंक भी वर्चुअल माध्‍यम से समारोह से जुड़े। यह रेलगाड़ी रोजाना सुबह सात बजे दिल्‍ली से कोटद्वार के लिए चलेगी। अपराह्न 1 बजकर 40 मिनट पर कोटद्वार पहुंचेगी।

कोटद्वार से अपराहन 3 बजकर 20 मिनट पर दिल्‍ली के लिए प्रस्‍थान करेगी। रात्रि 9 बजकर 50 मिनट पर दिल्ली पहुंचेगी। नजीबाबाद, मौजमपुर, बिजनौर, मौजमपुर, हल्दौर, चांदपुर, मंडी धनौरा, गजरौला, हापुड़, गाजियाबाद इसके स्‍टापेज होंगे। 

कोरोना की गति धीमी होने के बाद रेल मंत्रालय की ओर से अपनी ट्रेनों को पटरी पर उतारा जा रहा है। एक के बाद एक ट्रेनें चलाकर लोगों को सहूलियत दी जा रही है। कुछ दिन पहले भी दिल्ली और एनसीआर के इलाकों को जोड़ने के लिए कई लोकल ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया था। 

कुछ दिन पहले उत्तर रेलवे ने एक मार्च से तीन और लोकल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। सभी ट्रेनें एक्सप्रेस बनकर चल रही हैं। इससे पहले 22 फरवरी से 35 लोकल ट्रेनें चलाने की घोषणा की गई थी। एक मार्च से चलने वाली तीनों ट्रेनों से दिल्ली, गाजियाबाद सहित एनसीआर के अन्य शहरों के हजारों यात्रियों को लाभ मिलेगा। कोरोना के बाद रेलवे अपनी ट्रेनों को पटरी पर वापस चलाने में लगा हुआ है। इसी दिशा में काम करते हुए ट्रेनें चलाई जा रही है। इसके अलावा ट्रेनों के कोच में सुविधाएं भी मुहैया कराने की दिशा में काम चल रहा है। 

होली 29 मार्च की है। ऐसे में होली पर घर जाने के लिए लोग टिकट बुक कराने पहुंच रहे हैं। मगर, अधिकांश ट्रेनों के एसी और स्लीपर कोच में 24 से 28 मार्च तक सीटें भर चुकी हैं। ट्रेन संख्या 02716 सचखंड एक्सप्रेस के स्लीपर, एसी कोच में लंबी वेटिंग आ रही है। ट्रेन संख्या 02618 मंगला एक्सप्रेस के जनरल से लेकर एसी कोच की सभी सीटें भर चुकी हैं। ट्रेन संख्या 06528 कर्नाटका एक्सप्रेस के प्रथम व द्वितीय श्रेणी एसी कोच में 31 तक वेटिंग आ रही है।

इस ट्रेन के जनरल कोच में ही कुछ सीट बची हैं। ट्रेन संख्या 01078 झेलम एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 09039 व 0937 अवध एक्सप्रेस में भी कंफर्म टिकट नहीं मिल रहे हैं। इसी तरह गोवा एक्सप्रेस में भी वेटिंग है। अमृतसर से नांदेड़ जाने वाली पंजाब मेल से यात्रा करने वालों को वेटिंग का टिकट लेना पड़ रहा है। आगरा कैंट से अहमदाबाद चलने वाली स्पेशल ट्रेन में भी लंबी वेटिंग है।

आगरा रेल मंडल के पीआरओ एसके श्रीवास्तव का कहना है कि यात्रियों की सुविधा काे देखते हुए रेलवे लगातार स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ा रहा है। इसके अलावा त्योहार स्पेशल ट्रेनों को भी चलाया जा रहा है। यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए रेलवे प्रयास कर रहा है। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021