Move to Jagran APP

दिल्ली के लोगों को मिली बड़ी राहत, संपत्ति फ्रीहोल्ड कराने के लिए अब नहीं लगाने होंगे चक्कर

Good news for the people of Delhi बृहस्पतिवार को डीडीए उपाध्यक्ष अनुराग जैन नई सुविधा को ऑनलाइन करने की प्रक्रिया इंट्रेक्टिव डिस्पोजल ऑफ लैंड इंफॉर्मेशन सिस्टम का उद्घाटन करेंगे।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 10:46 AM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 10:46 AM (IST)
दिल्ली के लोगों को मिली बड़ी राहत, संपत्ति फ्रीहोल्ड कराने के लिए अब नहीं लगाने होंगे चक्कर
दिल्ली के लोगों को मिली बड़ी राहत, संपत्ति फ्रीहोल्ड कराने के लिए अब नहीं लगाने होंगे चक्कर

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Good news for the people of Delhi:  दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) संपत्ति को लीज होल्ड से फ्रीहोल्ड कराने की सुविधा भी अब ऑनलाइन दी जाएगी। इसके लिए दिल्ली के लोगों को अब डीडीए कार्यालय नहीं जाना होगा। लीज का समय बढ़वाने के लिए आवेदन सुविधा भी ऑनलाइन दी जाएगी। कोरोना को देखते हुए डीडीए की ओर से यह सुविधा शुरू की गई है। इससे पहले डीडीए की ओर से मालिकाना हक और म्यूटेशन की सुविधा भी ऑनलाइन रूप में दिल्ली वालों को दी जा चुकी हैं।

loksabha election banner

बृहस्पतिवार को डीडीए उपाध्यक्ष अनुराग जैन नई सुविधा को ऑनलाइन करने की प्रक्रिया इंट्रेक्टिव डिस्पोजल ऑफ लैंड इंफॉर्मेशन सिस्टम (इडली) का उद्घाटन करेंगे। डीडीए अधिकारियों के मुताबिक यह सुविधा पूरी प्रक्रिया में लगने वाले समय को कम करने के साथ -साथ डीडीए द्वारा प्रदान की गई सार्वजनिक सेवाओं में पारदर्शिता, दक्षता और जवाबदेही लाने में कारगार होगी।

संपत्ति को फ्रीहोल्ड और समय आवेदन के विस्तार को कभी भी और कहीं से भी ऑनलाइन लागू करना, संसाधित करना और मॉनिटर करना आसान होगा। यह भ्रष्टाचार को कम करने और डीडीए द्वारा प्रदान की गई सेवाओं की दक्षता बढ़ाने में भी मदद करेगा।

यह होगी प्रक्रिया

ऑनलाइन कन्वर्जन आवेदन के आवेदन हेतु आवेदक को भूमि निपटान विभाग के डीडीए जन सेवा पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। लॉग-इन के लिए एक ओटीपी आवेदक के पंजीकृत ई-मेल और मोबाइल पर भेजा जाएगा। तत्पश्चात आवेदक द्वारा आवंटी के साथ उनका संबंध, संपत्ति की जानकारी भरी जाएगी और अपेक्षित दस्तावेजों की प्रति अपलोड करनी होगी तथा प्रारंभिक कन्वर्जन शुल्क/प्रक्रिया शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करना होगा।

बता दें कि लोगों को अब तक संपत्ति फ्री होल्ड करान के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे, इससे लोगों की बहुत बड़ी परेशानी खत्म हो जाएगी। इसी के साथ अब पारदर्शिता भी आएगी  और लोगों को डीडीए में विश्वास भी जगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.