नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Weather Update for Delhi and NCR: मौसमी उतार चढ़ाव के बीच रविवार को दिल्ली (Delhi) और एनसीआर (National Capital Region) की फिजा में हल्का बदलाव देखने को मिला। दिन भर बादल छाए रहे तो कई इलाकों में हल्की बारिश भी हुई। इससे दिल्ली वासियों को उमस भरी गर्मी ने अपेक्षाकृत कम सताया।

 तेज बारिश के आसार नहीं, बनी रहेगी उमस
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के पूर्वानुमान मुताबिक, तेज बारिश के आसार नहीं होने के कारण इस सप्ताह भी उमस बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को बारिश की संभावना नहीं है, वहीं अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

बीच बीच में बूंदाबांदी की भावनाएं आगे भी बरकरार

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, मानसून ट्रफ उत्तरी राजस्थान से होकर गुजर रहा है। मानसून ट्रफ और अन्य दोनों मौसमी सिस्टमों के कारण राष्ट्रीय राजधानी में अब बारिश की उम्मीद जगी है। अगले 48 घंटों तक दिल्ली एनसीआर की हवाओं में नमी अधिक बनी रहेगी। यही वजह है कि दिल्ली व आसपास के क्षेत्रों में बादलों की गर्जना के साथ हल्की बारिश भी होने की संभावना है।

...तो इसलिए तापमान है सामान्य से अधिक

स्काईमेट के अनुसार आमतौर पर सितंबर इतना गर्म नहीं होता, क्योंकि मानसून वापस लौटने से पहले इन क्षेत्रों में हल्की बारिश देता रहता है, लेकिन बीते कई दिनों से बारिश न होने की वजह से तापमान सामान्य से काफी अधिक है। इस बार मानसून दिल्ली एनसीआर में कमजोर रहा है और अब बारिश सामान्य होने की स्थिति में नहीं है।

इससे पहले रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान रविवार को 34.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री अधिक था। न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 2 डिग्री अधिक रहा। दिल्ली में बारिश 1.8 मिलीमीटर हुई। पालम में 0.9 मिलीमीटर, लोदी रोड में 2.2 मिलीमीटर, रिज में बूंदाबांदी और आया नगर में 3.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। हवा में नमी का स्तर 67 से 94 फीसद तक रहा। 

उधर, स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली और एनसीआर में मौसम ने कुछ करवट ली है। एक-दो स्थानों पर बादलों की गर्जना के साथ हल्की बारिश हुई है जबकि कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी भी हुई है। मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों पर बने निम्न दबाव के क्षेत्र और जम्मू-कश्मीर के उत्तरी हिस्सों से आगे निकल रहे कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली की हवाओं में अभी नमी है और मौसम में यह बदलाव आया है।

देश के कई राज्यों में बारिश बनी आफत

यहां पर बता दें कि वर्तमान में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। वहीं, मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत देश के 13 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा है कि ये बारिश 15 से 17 सितंबर तक होने के आसार हैं। पश्चिमी मध्यप्रदेश और आसपास के क्षेत्र में बारिश 16 सितंबर से कम होने की संभावना है।

वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( India Meteorological Department) के मुताबिक, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पश्चिमी मध्यप्रदेश, पूर्वी राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, मेघालय, असम, सिक्किम, अंडमान-निकोबार और गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटे में भारी से भारी बारिश हो सकती है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

 

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप