Move to Jagran APP

पढ़िए 'Gone Girl' के बारे में, यूपी से पहुंच गई कर्नाटक; मिली तो किए कई चौंकाने वाले खुलासे

गाजियाबाद पहुंची कोमल ने बताया कि उसके पति अभिषेक के कई युवतियों से संबंध हैं। वह नौकरी तक नहीं करता। कोमल के वेतन से ही अपना खर्च चलाता था।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 10 Jul 2019 01:09 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jul 2019 09:39 AM (IST)
पढ़िए 'Gone Girl' के बारे में, यूपी से पहुंच गई कर्नाटक; मिली तो किए कई चौंकाने वाले खुलासे

गाजियाबाद, जेएनएन। दिल्ली से सटे गाजियाबाद के हिंडन बैराज से संदिग्ध परिस्थिति में लापता हुई भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय महासचिव अनिल तालान के बेटी की बरामदगी के बाद पूछताछ में कई अहम और हैरान करने वाले खुलासे हुए हैं। पूछताछ में जाहिर हुआ है कि कोमल ससुराल वालों से परेशान थी, खासकर पति। दरअसल, विदेशी मूवी 'गोन गर्ल' से प्रेरणा लेकर गायब हुई थी। वह घर से जाने के बाद किसी से कोई भी संपर्क नहीं रखना चाहती थी।

loksabha election banner

पुलिस की मानें तो कोमल सबसे ज्यादा नाराज पति से थी, क्योंकि वह कोई नौकरी नहीं करते, जबकि कोमल मैनेजर हैं। पति-पत्नी के बीच के बीच कई विवाद थे और उनके बीच जमकर लड़ाई होती थी। इससे परेशान कोमल सबकुछ छोड़कर अकेले चली गई थी।

कोमल का पुलिस से पहला सवाल 'मेरे पति को गिरफ्तार किया या नहीं'
पूछताछ में पता चला है कि कोमल ने अपने गायब होने का पूरा नाटक अपने पति से बदला लेने के लिए रचा था। बेंगलुरु में से पहला सवाल यही था कि क्या तुमने मेरे पति को पकड़ लिया? क्या मेरे पति को जेल भेजा? इससे पुलिस ने अनुमान लगा लिया कि पत्नी कोमल की मंशा क्या थी?

नए सिम ने पुलिस को दिया क्लू 
जांच में जुटी पुलिस को पता चल गया था कि कोमल के पास एक और मोबाइल फोन था, जिसपर उसने नया सिम लिया हुआ है। यह नंबर पुलिस ने ट्रेस किया। इसकी मदद से सर्विलांस टीम उसकी लोकेशन को ट्रेस करती रही और आखिरकार बेंगलुरु स्टेशन से पुलिस ने बरामद कर लिया।

वहीं, बीमा कंपनी में ट्रेनिंग मैनेजर कोमल को इंदिरापुरम पुलिस ने बेंगलुरु से सकुशल बरामद कर मंगलवार शाम परिजनों को सुपुर्द कर दिया। वह कोयंबटूर के एक आश्रम में रहने जा रही थीं। कोमल ने पुलिस को बताया कि उनके पति के कई युवतियों से संबंध हैं। पति अभिषेक नौकरी नहीं करता और कोमल के वेतन से ही अपना खर्च चलाता है। ससुराल पक्ष के लोग उसे दहेज के लिए प्रताड़ित करते थे। अक्सर उसके साथ मारपीट की जाती थी। इससे परेशान कोमल ने एक आश्रम में अपना जीवन बिताने की योजना बनाई। उन्होंने एक सुसाइड नोट लिखा और वसुंधरा में फोटो कॉपी कराई। इसके बाद कार व सुसाइड नोट छोड़कर वह चली गईं।

इंदिरापुरम थाना प्रभारी निरीक्षक संदीप कुमार सिंह ने बताया कि कोमल ने कार छोड़ने के बाद मोबाइल की सिम निकाल ली थी। वह आनंद विहार बस अड्डे गईं और बस से जयपुर पहुंचीं। कोमल हवाई जहाज के जरिए जयपुर से मुंबई पहुंचीं। मुंबई पहुंचने के बाद कोमल तमिलनाडु के कोयंबटूर जाने वाली कोयंबटूर एक्सप्रेस में बैठ गईं।

पति पर दूसरी युवतियों से संबंध के लगाए आरोप
गाजियाबाद पहुंची कोमल ने बताया कि उनके ससुर और ससुराल पक्ष के लोग पहले दिन से ही उनका दहेज के लिए उत्पीड़न कर रहे थे। आरोप है कि अभिषेक के कई युवतियों से संबंध हैं। वह नौकरी तक नहीं करता। कोमल के वेतन से ही अपना खर्च चलाता था। इससे परेशान होकर कोमल ने कोयंबटूर के बहन शिवानी के आश्रम में अपना जीवन बिताने की योजना बनाई। पिता अनिल ने बताया कि जब बेटी उनसे उत्पीड़न की शिकायत करती तो वे उसे समझाते थे जिससे उनका घर बसा रहे। लेकिन अब वे बेटी को उस घर में कभी नहीं भेजेंगे।

नया सिम कार्ड डालते ही मिली लोकेशन
पुलिस जांच में पांच जुलाई की शाम पौने सात बजे कोमल के मोबाइल नंबर की आखिरी लोकेशन कार से करीब एक किमी दूर अर्थला के पास मिली थी। पुलिस ने कोमल के मोबाइल का आइएमईआइ नंबर सर्विलांस पर लगा रखा था। मोबाइल में दूसरा सिम कार्ड डालते ही पुलिस को कोमल की लोकेशन मिल गई। इसके बाद पुलिस लगातार कोमल को ट्रेस करने लगी।

धारा होगी कम, दहेज उत्पीड़न की होगी जांच
पुलिस का कहना है कि अब इस मामले में हत्या के इरादे से अपहरण की धारा कम कर दी जाएगी। दहेज उत्पीड़न के आरोपों की जांच होगी। इंदिरापुरम थाना प्रभारी निरीक्षक संदीप कुमार का कहना है कि वादी ग्रेटर नोएडा और प्रतिवादी दिल्ली के हैं। ऐसे में दहेज उत्पीड़न की जांच ग्रेटर नोएडा या दिल्ली के थाने में भेजी जा सकती है।

श्लोक कुमार (एसपी सिटी) ने बताया कि कोमल को बेंगलुरु से सकुशल बरामद कर मंगलवार शाम को परिजनों को सुपुर्द कर दिया गया। वह मुंबई से ट्रेन में कोयंबटूर जा रही थीं। सर्विलांस के माध्यम से उन्हें बरामद किया गया। दहेज उत्पीड़न के आरोपों की जांच की जाएगी।
  
यह है पूरा मामला
मूलरूप से अलीगढ़ के वैना गांव निवासी भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय महासचिव अनिल तालान ग्रेटर नोएडा के एनआरआइ सिटी में रहते हैं। उन्होंने बीते 2018 में अपनी बेटी कोमल (29) की शादी दिल्ली के पांडव नगर निवासी अभिषेक से की थी। कोमल दिल्ली के बाराखंभा रोड स्थित एक बीमा कंपनी में ट्रेनिंग मैनेजर हैं। शुक्रवार को कोमल ऑफिस के लिए निकली थीं, लेकिन घर नहीं लौटीं। कोमल की कार में मिले एक नोट में कोमल ने ससुराल पक्ष पर उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए सबकुछ छोड़कर जाने की बात लिखी थी। कोमल को ढूंढ़ने के लिए हिंडन नहर में भी कई घंटे का तलाशी अभियान चला था।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.