Move to Jagran APP

जानिए- यूपी के गाजियाबाद में कैसे स्टेशन पर खड़ा शख्स फंस गया मेट्रो ट्रैक के नीचे?

बुधवार सुबह 10 के करीब कौशाम्बी मेट्रो स्टेशन के ट्रैक पर एक शख्स कूद गया। उसने यह हरकत तब की जब गाजियाबाद के कौशाम्बी मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो रुकने ही वाली थी।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 15 May 2019 12:42 PM (IST)Updated: Wed, 15 May 2019 03:05 PM (IST)
जानिए- यूपी के गाजियाबाद में कैसे स्टेशन पर खड़ा शख्स फंस गया मेट्रो ट्रैक के नीचे?

नई दिल्ली/गाजियाबाद, एएनआइ। दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में बुधवार सुबह कौशाम्बी मेट्रो स्टेशन पर एक शख्स के कूदने का हैरान करने वाला मामला सामने आया है। इस दौरान उस शख्स की जान तो बच गई,लेकिन उसे बचाने की कयावद में 10 मिनट का समय लगा और इस दौरान इस रूट पर मेट्रो सेवाएं बाधित रहीं। वहीं, जांच में जुटी पुलिस और मेट्रो अधिकारी अब तक यह पता नहीं लगा पाए हैं कि यह शख्स किस मकसद से मेट्रो ट्रैक पर कूदा था। ब्लू लाइन करीब 20 मिनट तक बाधित रही और पीक आवर में दफ्तर जाने वाले लोगों को परेशानी हुई। 

loksabha election banner

मिली जानकारी के मुताबिक, बुधवार सुबह 10 के करीब कौशाम्बी मेट्रो स्टेशन के ट्रैक पर एक शख्स कूद गया। उसने यह हरकत तब की, जब गाजियाबाद के कौशाम्बी मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो रुकने ही वाली थी। इस शख्स के ट्रैक पर कूदने के साथ ही मेट्रो ट्रेन तत्काल रोक दी गई। 

लोगों के साथ मेट्रो अधिकारियों, कर्मचारियों और सुरक्षा कर्मियों जुटे तो पता चला कि ट्रैक पर यह शख्स महिला कोच और उसके पीछे वाले कोच के गैप में बुरी तरह फंस गया है। करीब 10 मिनट की कड़ी कवायद के बाद ट्रैक के बीच फंसे इस शख्स को सुरक्षित बाहर निकाला जा सका।

वहीं, Delhi Metro Rail Corporation (दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन) की ओर से आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन इस हादसे के चलते इस रूट पर मेट्रो ट्रेनें 7 मिनट के लिए बाधित हुईं। डीएमआरसी की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है जिससे पता चल सके कि वह शख्स अचानक कूदा था? अचानक गिर गया था या पहले से ट्रैक पर मौजूद था। 

शख्स कूदा या उसा पैर फिसला

गाजियाबाद के कौशाम्बी मेट्रो स्टेशन के ट्रैक पर यह शख्स कूदा था या फिर उसका पैर फिसला था? इसको लेकर अभी तक संशय बना हुआ है। दरअसल, घटना के दौरान प्लैटफॉर्म पर मौजूद यात्री के मुताबिक, महिला बोगी के ठीक पीछे वाला कोच जहां लगता है, वहां वह शख्स कूद गया था और अचानक मेट्रो को वहीं रोक दिया गया। इस महिला के अलावा, मौजूद अन्य यात्रियों की मानें तो जल्दबाजी में उसका पैर फिसला था। 

ट्रैक पर अवरोधक आने से थम गई मेट्रो की गति
वहीं, सोमवार रात आई आंधी का असर मंगलवार को मेट्रो के परिचालन पर भी पड़ा। आंधी के कारण मजेंटा लाइन के ट्रैक पर अवरोधक आ गया। इससे सुबह आठ बजे से लेकर पूरे दिन एयरपोर्ट टर्मिनल-1 स्टेशन से शंकर विहार के बीच मेट्रो का परिचालन प्रभावित रहा। इस दौरान धीमी गति से मेट्रो का परिचालन हुआ।

मजेंटा लाइन बोटेनिकल गार्डन नोएडा से जनकपुरी पश्चिम के बीच करीब 38 किलोमीटर लंबा नेटवर्क है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के मुताबिक जनकपुरी से बोटेनिकल गार्डन की तरफ जाने वाले मेट्रो ट्रैक पर आंधी के दौरान कुछ बाहरी वस्तु आ गई थी, जो परिचालन के दौरान कॉरिडोर पर उड़ रही थी, जिसे मेट्रो में लगे ऑब्सट्रक्शन डिटेक्शन डिवाइस ने पकड़ लिया। यह उपकरण मेट्रो में सुरक्षा के लिहाज से लगाया गया है। इस अवरोधक के कारण एयरपोर्ट टर्मिनल-1 मेट्रो स्टेशन से शंकर विहार के बीच मेट्रो का परिचालन 30 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से ही किया जा सका। डीएमआरसी के मुताबिक बचे हुए कॉरिडोर पर परिचालन सामान्य रहा। मंगलवार की रात मेट्रो का परिचालन बंद होने के बाद तकनीकी विशेषज्ञ इस अवरोधक को दूर करने के प्रयास में जुट गए थे। ताकि बुधवार से मेट्रो का परिचालन सामान्य हो सके।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.