नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली सरकार ने मंगलवार को दिल्लीवासियों को बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आईपी डिपो से 150 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत भी उपस्थित रहे। 

वहीं, हरी झंडी दिखाने के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल और परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत भी एक बस में सवार हुए। दोनों ने राजघाट डिपो तक इस बस में यात्रा की। दोनों नेता राजघाट डिपो पर इस बस की यात्रा से जुड़े अनुभव साझा करेंगे। बता दें कि तीन दिन तक जनता के लिए मुफ्त यात्रा की घोषणा की गई है।

इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जनवरी में दो प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई थी। दिल्ली की सड़कों पर चलने वाली इन इलेक्ट्रिक बसों में जनता तीन दिन तक मुफ्त में मुफ्त में यात्रा कर सकेगी। किसी से कोई टिकट नहीं लिया जाएगा। यह सुविधा 24 मई से लेकर 26 मई तक जारी रहेगी।

इस बारे में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि यह हमारे लिए बहुत बड़ा दिन है। दिल्ली सरकार हमेशा अपने लोगों के लिए बेहतर यातायात प्रबंध करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि हम देखना चाहते हैं कि लोग इन बसों में यात्रा करें, इसकी सुविधा का अनुभव लें और अपने अनुभव को साझा करें।

Metro News: यूपी-दिल्ली और हरियाणा के 10 लाख से अधिक लोगों का सफर होगा आसान, पढ़िये- NMRC का पूरा प्लान

गहलोत ने कहा कि आने वाले तीन दिनों 24-26 मई तक कोई भी व्यक्ति इन बसों में मुफ्त में यात्रा कर सकता है। इनके अलावा दिल्ली सरकार अपनी ई-बसों को बढ़ावा देने और अधिक से अधिक लोगों को इसमें यात्रा, अनुभव, प्रचार और प्रोत्साहित करने के लिए एक प्रतियोगिता की भी घोषणा कर रही है।

जिसमें मुफ्त सवारी के साथ-साथ दिल्ली सरकार नागरिकों से ई-बसों की सवारी करने के दौरान एक सेल्फी लेकर हैशटैग #IrideEbus के साथ इसे अपने इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक हैंडल पर पोस्ट करने का भी आग्रह किया है। इसमें शामिल टाप तीन प्रतियोगियों के पास आईपैड जीतने का मौका होगा।

इन रूट पर चलेंगी ई बसें

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा हरी झंडी दिखाने के बाद ये बसें दिल्ली के प्रमुख रूटों- रिंग रोड पर तीव्र मुद्रिका, रूट नं. 502 मोरी गेट और महरौली टर्मिनल के बीच, रूट नंबर ई-44 आईपी डिपो, कनाट प्लेस, सफदरजंग, साउथ एक्सटेंशन, आश्रम, जंगपुरा, इंडिया गेट रूट पर भी चलेंगी।

Koo App

दिल्ली की सड़कों पर आज से रफ्तार भरेंगी 150 नई इलेक्ट्रिक बसें। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल करेंगे इन बसों का शुभारंभ। 24 से 26 मई तक इन बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगे लोग। #Delhi #DelhiGovt #EV #E_Bus #FreeTravel #iRideEbus #SwitchDelhi #Delhigram #Transport

View attached media content

- Delhi Government (@DelhiGovDigital) 24 May 2022

Edited By: Abhishek Tiwari