Move to Jagran APP

13 साल के अक्षत ने वेबसाइट बनाकर खत्म की आड-ईवन सिस्टम की मुश्किलें

शहर के एक स्कूल में पढ़ने वाले 13 वर्षीय छात्र ने सम-विषम योजना के लागू होने के बाद सामने आने वाली परेशानियों का हल खोज लिया है। अक्षत मित्तल नाम के छात्र ने एक वेबसाइट बनाई है जो कि लोगों के बीच कार पूलिंग को आसान बनाएगी।

By Amit MishraEdited By: Published: Fri, 18 Dec 2015 04:44 PM (IST)Updated: Sat, 19 Dec 2015 09:49 AM (IST)

नोएडा। शहर के एक स्कूल में पढ़ने वाले 13 वर्षीय छात्र ने सम-विषम योजना के लागू होने के बाद सामने आने वाली परेशानियों का हल खोज लिया है। अक्षत मित्तल नाम के छात्र ने एक वेबसाइट बनाई है जो कि लोगों के बीच कार पूलिंग को आसान बनाएगी।

loksabha election banner

एक तरफ जहां कार मालिक दिल्ली सरकार के सम-विषम नियम को लेकर संभावित दिक्कतों के बारे में चिंता जता रहे हैं वही, नोएडा के सेक्टर-44 में एमिटी इंटरनैशनल स्कूल के 8वीं कक्षा के छात्र अक्षत ने यह वेबसाइट बनाकर लोगों की परेशानी कम करने की कोशिश की है। अक्षत की वेवसाइट, http:www.odd-even.com लोगों के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है।

उपभोक्ताओं को करना होगा पंजीकरण

उपभोक्ताओं को केवल इस वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा। साथ ही लोगों को अपना नाम, उम्र, मोबाइल नंबर और अगर उनके पास गाड़ी है तो उसका पंजीकरण जैसी जानकारी भी देनी होगी। वेबसाइट पर कार पूलिंग के लिए लोग अपनी लैंगिक वरीयता को भी चुन सकते हैं।

शुरू हो चुकी है वेबसाइट

अक्षत के मुताबिक उसके द्वारा बनाई गई वेबसाइट इस्तेमाल करने के लिए बेहद आसान है। वेबसाइट कई फिल्टरों का इस्तेमाल कर लोगों द्वारा दी गई जानकारी व वरीयता के मुताबिक एक ही जगह या रूट का इस्तेमाल करने वाले लोगों को अपस में जेड़ेगी। फिलहाल वेबसाइट शुरू हो चुकी है और अक्षत जल्द ही एक मोबाइल एप बनाने की योजना पर भी काम कर रहे हैं।

लोगों की परेशानी के बारे में सोचकर निकाला हल

अक्षत ने बताया कि दिल्ली सरकार द्वारा ऑड-ईवन योजना की घोषणा के बाद जिनके पास केवल एक ही कार थी उन लोगों पर असर पड़ना स्वाभाविक था। ऐसे में उन लोगों की परेशानी को बारे में सोचकर इस वेबसाइट का निर्माण किया है जो एलगोरिदम पर काम करेगी। यह उम्र, लिंग, व्यवसाय, और यात्रा करने के समय को ध्यान में रखकर विकल्प सुक्षाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.