Move to Jagran APP

मोहल्ला सभा में दूसरे दिन उमड़ी भीड़

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : ओखला विधानसभा क्षेत्र के मदनपुर खादर में आयोजित मोहल्ला सभा में दू

By Edited By: Published: Sun, 26 Apr 2015 10:39 PM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2015 04:32 AM (IST)
मोहल्ला सभा में दूसरे दिन उमड़ी भीड़

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : ओखला विधानसभा क्षेत्र के मदनपुर खादर में आयोजित मोहल्ला सभा में दूसरे दिन रविवार को क्षेत्र के मतदाताओं ने दिलचस्पी दिखाई और भारी संख्या में पहुंचे। शनिवार को पहले दिन सभा में उम्मीद से काफी कम लोग पहुंचे थे जिससे सभास्थल में काफी कुर्सियां खाली रह गई थीं।

loksabha election banner

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार की ओर से वित्त वर्ष 2015-16 के बजट में आम लोगों की प्राथमिकताएं जानने के लिए कई विधानसभा क्षेत्रों में मोहल्ला सभाएं आयोजित की जा रही हैं। रविवार को मदनपुर खादर के जलेबी चौक मैदान में तीन चरणों में तीन अलग-अलग मोहल्लों के लिए सभा का आयोजन किया गया था। इसमें पहली सभा सुबह आठ बजे से, दूसरी 11 बजे से और तीसरी सभा शाम चार बजे से रखी गई थी।

सभा की शुरुआत उपस्थित लोगों से एक पर्चा भरवा कर की गई। इसमें लोगों को अपना नाम, पता, बूथ संख्या व फोन नंबर के साथ ही मोहल्ले के लिए अपनी एक प्राथमिकता, जो वे इस बजट में चाहते हैं लिखनी थी। इसके बाद जमा किए गए पर्चो के आधार पर लोगों से हाथ उठवा कर खुला मतदान करवाया गया। जिस काम के लिए सबसे अधिक लोगों ने हाथ उठाया उस काम को बजट में पहले पूरा किए जाने वाले कामों की सूची में डाल दिया गया। साथ ही लोगों से एक सादे कागज पर अपनी शिकायत लिखकर देने को कहा गया था। कार्यक्रम के अंत में लोगों द्वारा दी गई शिकायतों के आधार पर उपस्थित संबंधित विभाग के अधिकारी से उनकी शिकायतों को दूर करने के लिए कहा गया तथा लोगों से उनका सीधा संवाद भी कराया गया। दूसरे दिन जैतपुर थाना के एसएचओ भी सभा में शामिल हुए और कानून व्यवस्था से जुड़ी समस्याओं को सुना और इनके जल्द समाधान का आश्वासन दिया। शनिवार को पुलिस की ओर से कोई प्रतिनिधि सभा में शामिल नहीं हुआ था। सभा में ओखला के विधायक अमानतुल्ला खां, दक्षिणी-पूर्वी जिले के डीएम एचपीएस सरन, एडीएम कृष्ण कुमार सहित सभी सरकारी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

नगर निगम और डीयूएसआइबी अधिकारी भिड़े

सभा के अंत में लोगों द्वारा क्षेत्र में सफाई कराने की जिम्मेदारी को लेकर नगर निगम और दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डीयूएसआइबी) के अधिकारी आपस में भिड़ गए। जहां निगम के अधिकारी वाजिद अली खां का कहना था कि स्लम क्षेत्र में सफाई कराने की जिम्मदारी उनकी नहीं है। वहीं, डीयूएसआइबी के अधिकारी रामदास का कहना था कि उनके पास सफाई कराने के लिए न तो फंड है और न ही मैनपावर। इस पर विधायक अमानतुल्ला खां ने डीयूएसआइबी अधिकारी को आश्वस्त किया कि वे उन्हें फंड उपलब्ध करा देंगे, वे यहां सफाई का काम आरंभ करवाएं। इसके बाद डीयूएसआइबी अधिकारी ने 15 दिनों में सफाई का कांट्रेक्ट जारी कर सफाई आरंभ करवाने का आश्वासन दिया।

चार से पांच बूथ मिलाकर एक मोहल्ला

मालूम हो कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र को 40 मोहल्लों में बांटा गया है। चार से पांच बूथ मिलाकर एक मोहल्ला बनाया गया है। राज्य सरकार ने हर मोहल्ले को बजट में 50 लाख रुपये आवंटित करने यानि हर विधानसभा क्षेत्र को 20 करोड़ रुपये देने का निर्णय किया है।

ट्राइसाइकिल के लिए पहुंची विकलांग महिला

सभा में जहां लोग बिजली, पानी, कानून व्यवस्था की समस्या को लेकर पहुंचे थे वहीं समिता देवी नामक विकलांग महिला ट्राइसाइकिल देने की मांग को लेकर पहुंची थी। समिता के दोनों पैर नहीं हैं। उनके पति उन्हें साइकिल पर बैठाकर सभास्थल तक लाए थे। उन्होंने बताया कि उन्हें सरकार से मिलने वाली विकलांग पेंशन नहीं मिल रही है। साइकिल नहीं होने से वे कहीं आ-जा नहीं पाती हैं।

जनता की प्राथमिकताएं-

-पीने के पानी की आपूर्ति के लिए पाइपलाइन बिछाई जाए।

-गंदगी की निकासी के लिए सीवर की सुविधा की जाए।

-जर्जर हो चुकी कालिंदी कुंज सड़क की मरम्मत हो।

-क्षेत्र में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं।

- डीटीसी बसों के स्टॉप, सार्वजनिक शौचालयों में सफाई व्यवस्था पुख्ता की जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.