नई दिल्ली, जेएनएन। World Records in World Cup 2019: इंग्लैंड और वेल्स में खेले गए वर्ल्ड कप 2019 में कई रिकॉर्ड बने तो कई रिकॉर्ड टूटे भी। लेकिन, जो 4 वर्ल्ड रिकॉर्ड वर्ल्ड कप के 12वें सीजन में बने हैं वो शायद टूट पाएंगे ये मुमकिन नहीं है। हालांकि, क्रिकेट की दुनिया में सबकुछ मुमकिन है ये वर्ल्ड रिकॉर्ड भी कभी ना कभी टूट जाएंगे, लेकिन इन्हें तोड़ पाना काफी मुश्किल है।

वर्ल्ड कप 2019 में बने चार महारिकॉर्ड्स में रोहित शर्मा के पांच शतक, मिचेल स्टार्क के 27 विकेट, जो रूट के 13 कैच और कप्तान केन विलियमसन के 578 रन शामिल हैं। वर्ल्ड कप 2019 में बने ये कुछ ऐसे आंकड़े हैं जो एक वर्ल्ड कप में इनमें से एक रिकॉर्ड को किसी खिलाड़ी द्वारा तोड़ पाना काफी कठिन है। कोई भी खिलाड़ी आसपास तो पहुंच सकता है, लेकिन इन वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को धराशायी कर पाए बेहद कठिन है। 

रोहित शर्मा के पांच शतक

टीम इंडिया के उपकप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप 2019 की 9 पारियों में 648 रन बनाए, जिसमें 5 शतक और 1 अर्धशतक शामिल है। वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब एक खिलाड़ी ने एक वर्ल्ड कप में 5 शतक लगाए हैं। इससे पहले कुमार संगाकार ने वर्ल्ड कप 2015 में 4 शतक जड़े थे, लेकिन रोहित शर्मा ने इस रिकॉर्ड को तोड़ डाला। 

मिचेल स्टार्क की सनसनी

ऑस्ट्रेलियाई लेफ्टआर्म पेसर मिचेल स्टार्क ने इस वर्ल्ड कप में 27 विकेट चटकाए हैं, जिसमें दो बार उन्होंने 5-5 विकेट भी अपने नाम किए हैं। मिचेल स्टार्क अब दुनिया के पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने एक वर्ल्ड कप में 27 विकेट अपने नाम किए हैं। स्टार्क से पहले उन्हीं के देश के ग्लेन मैग्रा ने वर्ल्ड कप 2007 में 27 विकेट अपने नाम किए थे। 

जो रूट के 13 कैच

इंग्लैंड की टीम के दमदार बल्लेबाज जो रूट ने अपनी फील्डिंग से सभी को प्रभावित किया। जो रूट ने इंग्लिश टीम के लिए ना सिर्फ रन बनाए, बल्कि बचाए भी। जो रूट ने बतौर फील्डिर 13 कैच पकड़ो जो कि एक वर्ल्ड कप सीरीज में किसी भी खिलाड़ी द्वारा लिए गए सबसे ज्यादा कैच हैं। रूट से पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने साल 2003 के वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 11 कैच पकड़े थे।

केन विलियमन के 578 रन

खराब किस्मत की वजह से वर्ल्ड कप 2019 हारने वाली टीम न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने इस वर्ल्ड कप की 9 पारियों में 578 रन बनाए, जिसमें 2 शतक और 2 अर्धशतक शामिल थे। वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहला मौका था जब एक कप्तान ने 578 रन बनाए हैं। इनसे पहले महेला जयवर्धने साल 2007 के वर्ल्ड कप में 548 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया था। 

Posted By: Vikash Gaur