नई दिल्ली, जेएनएन। ICC cricket world cup India vs New Zealand semi final match: विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल भारत व न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा है। मैनचेस्टर में खेले जा रहे इस मैच में बारिश ने बाधा डाल दी और 46.1 ओवर के बाद मैच को रोक दिया गया है। अगर मंगलवार को मैच नहीं खेला जाता है तो रिजर्व डे में क्या होगा ये सवाल हर क्रिकेट फैंस के दिमाग में चल रहा होगा। चलिए आपको बताते हैं कि आइसीसी टूर्नामेंट्स में रिजर्व डे के लिए क्या नियम हैं।

आइसीसी के नियम के मुताबिक सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रखे गए रिजर्व डे में मैच दोबारा शुरु नहीं किया जाएगा बल्कि वो उसी जगह से शुरू होगा जहां पर खत्म हुआ था। जैसे कि अगर टीम इंडिया का मंगलवार का मैच बारिश की वजह से दोबारा नहीं खेला गया तो ये बुधवार यानी 10 जुलाई को मैच फिर से वहीं से शुरू होगा जहां से तय दिन पर खत्म हुआ। यानी बुधवार को फिर से 46.1 ओवर के बाद का खेल खेला जाएगा। 

आइसीसी का एक नियम ये भी है कि अगर सेमीफाइनल और फाइनल मैच टाई होता है तो उस सूरत में मैच के रिजल्ट के लिए सुपर ओवर खेला जाएगा। अगर सेमीफाइनल किसी परिस्थिति में नहीं खेला जा सका तो जो टीम लीग स्टेज में अंक तालिका में उपर है उसे आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। जैसे कि अगर भारत व न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मैच रिजर्व डे के दिन भी नहीं खेला गया तो भारत के पास आगे बढ़ने का मौका होगा क्योंकि उसके लीग स्टेज में 15 अंक हैं जबकि न्यूजीलैंड के 11 अंक ही हैं। 

अगर किसी परिस्थिति में फाइनल मैच तय दिन या फिर रिजर्व डे के दिन भी नहीं खेला जा सका तो फाइनल में पहुंचने वाली दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विनर घोषित कर दिया जाएगा। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस