Move to Jagran APP

रिजर्व डे के लिए ये हैं ICC के नियम, अब बुधवार को दोबारा यहीं से शुरू होगा मुकाबला

world cup 2019 semi final one Ind vs NZ रिजर्व डे के लिए आइसीसी के ये नियम हैं जो जानना आपके लिए जरूरी है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 07:36 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jul 2019 12:09 AM (IST)
रिजर्व डे के लिए ये हैं ICC के नियम, अब बुधवार को दोबारा यहीं से शुरू होगा मुकाबला
रिजर्व डे के लिए ये हैं ICC के नियम, अब बुधवार को दोबारा यहीं से शुरू होगा मुकाबला

 नई दिल्ली, जेएनएन। ICC cricket world cup India vs New Zealand semi final match: विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल भारत व न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा है। मैनचेस्टर में खेले जा रहे इस मैच में बारिश ने बाधा डाल दी और 46.1 ओवर के बाद मैच को रोक दिया गया है। अगर मंगलवार को मैच नहीं खेला जाता है तो रिजर्व डे में क्या होगा ये सवाल हर क्रिकेट फैंस के दिमाग में चल रहा होगा। चलिए आपको बताते हैं कि आइसीसी टूर्नामेंट्स में रिजर्व डे के लिए क्या नियम हैं।

loksabha election banner

आइसीसी के नियम के मुताबिक सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रखे गए रिजर्व डे में मैच दोबारा शुरु नहीं किया जाएगा बल्कि वो उसी जगह से शुरू होगा जहां पर खत्म हुआ था। जैसे कि अगर टीम इंडिया का मंगलवार का मैच बारिश की वजह से दोबारा नहीं खेला गया तो ये बुधवार यानी 10 जुलाई को मैच फिर से वहीं से शुरू होगा जहां से तय दिन पर खत्म हुआ। यानी बुधवार को फिर से 46.1 ओवर के बाद का खेल खेला जाएगा। 

आइसीसी का एक नियम ये भी है कि अगर सेमीफाइनल और फाइनल मैच टाई होता है तो उस सूरत में मैच के रिजल्ट के लिए सुपर ओवर खेला जाएगा। अगर सेमीफाइनल किसी परिस्थिति में नहीं खेला जा सका तो जो टीम लीग स्टेज में अंक तालिका में उपर है उसे आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। जैसे कि अगर भारत व न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मैच रिजर्व डे के दिन भी नहीं खेला गया तो भारत के पास आगे बढ़ने का मौका होगा क्योंकि उसके लीग स्टेज में 15 अंक हैं जबकि न्यूजीलैंड के 11 अंक ही हैं। 

अगर किसी परिस्थिति में फाइनल मैच तय दिन या फिर रिजर्व डे के दिन भी नहीं खेला जा सका तो फाइनल में पहुंचने वाली दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विनर घोषित कर दिया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.