Move to Jagran APP

World Cup 2023: बदली-बदली सी नजर आ रही है ये टीम इंडिया, मैदान के बाहर हो या भीतर... हर जगह जोश हाई!

टीम भारत ने मंगलवार शाम को अभ्यास किया। हालांकि यह वैकल्पिक अभ्यास था लेकिन सभी खिलाडि़यों ने इसमें हिस्सा लिया। ये दर्शाता है कि पूरी टीम किसी भी मैच को हल्के में नहीं लेना चाहती है। विराट कोहली सीधे नेट्स में पहुंचे और दो थ्रोडाउन विशेषज्ञों के साथ दो स्थानीय गेंदबाजों की तेज गेंदों पर जमकर पावर हिटिंग का अभ्यास किया।

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerPublished: Wed, 18 Oct 2023 06:45 AM (IST)Updated: Wed, 18 Oct 2023 06:45 AM (IST)
बदली-बदली सी नजर आ रही है ये टीम इंडिया (फाइल फोटो)

अभिषेक त्रिपाठी, पुणेः विश्व कप में अपने शुरुआती तीन मुकाबलों में आस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और पाकिस्तान को हराने वाली टीम इंडिया का आत्मविश्वास मैदान के भीतर और बाहर एक अलग ही स्तर पर दिखाई दे रहा है।

loksabha election banner

2017 चैंपियंस ट्राफी, 2019 वनडे विश्व कप, 2021 टी-20 विश्व कप, डब्ल्यूटीसी फाइनल, 2022 टी-20 विश्व कप और 2023 डब्ल्यूटीसी फाइनल की तुलना करें तो यह टीम काफी संतुलित और मजबूत दिख रही है। 2011 के बाद ऐसा लग रहा है कि रोहित शर्मा की कप्तानी वाली ये टीम 12 वर्ष बाद विश्व कप जीत सकती है।

सेट है टीम 

2019 विश्व कप में हर मैच में हमें अंतिम एकादश में काफी बदलाव देखने को मिले थे। लेकिन इस बार मुख्य कोच राहुल द्रविड़ अंतिम 11 खिलाडि़यों की भूमिका को लेकर आश्वस्त हैं। यही वजह है कि विश्व कप से ठीक पहले आस्ट्रेलिया के विरुद्ध पांच विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी को अब तक मौका नहीं मिल सका है।

नई गेंद से जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज प्रभावी रहे हैं तो तीसरे गेंदबाज के तौर पर हार्दिक की भूमिका तय है। सपाट पिचों पर शार्दुल ठाकुर को बल्लेबाजी आलराउंडर के तौर पर उतारा जा रहा है, तो स्पिनरों की मददगार पिच पर रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के साथ अश्विन को अवसर मिल रहा है।

बात करें बल्लेबाजी की तो 2019 में जितने प्रयोग टीम ने किए, इस बार ऐसा नहीं है। श्रेयस चौथे नंबर पर फिट हैं। यही वजह है कि सूर्यकुमार यादव को बेंच पर बैठना पड़ रहा है। विश्व कप से पहले सूर्य को एक्स फैक्टर माना जा रहा था। कप्तान रोहित शर्मा बढ़कर नेतृत्व कर रहे हैं और इस समय भारतीय टीम को हराना बेहद मुश्किल लग रहा है लेकिन कुछ ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब टीम प्रबंधन को ढूंढना होगा।

जैसे कि क्या टीम हार्दिक पर तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में विश्वास कर सकती है। क्या ठाकुर की जगह शमी को नहीं लिया जाना चाहिए, क्योंकि अभी तक नंबर आठ के बल्लेबाज को बल्लेबाजी करने की जरूरत नहीं पड़ी। जहां तक शमी की बात है तो उन्हें लीग चरण के अंतिम मैचों में मौका मिल सकता है। भारत को लीग चरण में अपना अंतिम मैच 12 नवंबर को नीदरलैंड्स के विरुद्ध खेलना है।

बल्लेबाजों ने किया पावर हिटिंग का अभ्यास

टीम भारत ने मंगलवार शाम को अभ्यास किया। हालांकि यह वैकल्पिक अभ्यास था, लेकिन सभी खिलाडि़यों ने इसमें हिस्सा लिया। ये दर्शाता है कि पूरी टीम किसी भी मैच को हल्के में नहीं लेना चाहती है। विराट कोहली सीधे नेट्स में पहुंचे और दो थ्रोडाउन विशेषज्ञों के साथ दो स्थानीय गेंदबाजों की तेज गेंदों पर जमकर पावर हिटिंग का अभ्यास किया।

इसके अलावा उन्होंने आफ स्पिन पर भी बल्लेबाज किया। वहीं शुभमन को बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर और थ्रोडाउन विशेषज्ञ नुवान ने अभ्यास कराया, तो अनुभवी रविचंद्रन अश्विन ने भी गिल को गेंदबाजी की। कप्तान रोहित शर्मा ने जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी की गेंदों पर अभ्यास किया।

केएल राहुल ने भी नेट्स में जमकर पसीना बहाया। उन्होंने लंबे हि¨टग शाट का करीब 45 मिनट तक अभ्यास किया। सारे बल्लेबाज लंबे लंबे शाट मार रहे थे। मुंबई से पहुंचे रोहित : कप्तान रोहित शर्मा पाकिस्तान के विरुद्ध मैच के बाद अपने घर मुंबई चले गए थे। रोहित मंगलवार को अपनी लेंबोरगिनी कार से पुणे स्टेडियम में पहुंचे और अभ्यास में शामिल हुए।

यह भी पढ़ेंः WC 2023: इंडिया...इंडिया के नारों के बीच पुणे पहुंची भारतीय टीम, जीत का 'चौका' लगाने को बेताब 'रोहित ब्रिगेड'

भारत के विरुद्ध हर हाल में खेलना चाहते हैं शाकिब

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन को चेन्नई में न्यूजीलैंड के विरुद्ध मुकाबले में जांघ में चोट लगी थी, जिसका मंगलवार को स्कैन किया गया है। बुधवार को एक और स्कैन किया जाएगा, जिसकी रिपोर्ट आने पर टीम प्रबंधन गुरुवार को होने वाले मुकाबले में उनके खेलने पर निर्णय होगा। हालांकि सूत्रों का कहना है कि शाकिब भारत के विरुद्ध मैच को छोड़ना नहीं चाहते हैं। वह इस मुकाबले में खेलने को उत्सुक हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.